Move to Jagran APP

कम राजस्व वसूली पर परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को फटकारा

प्रदेश के नए परिवहन मंत्री अशोक कटारिया सोमवार को बिना काफीले और फ्लीट के ही सेक्टर 33 स्थित एआरटीओ कार्यालय में औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान परिवहन मंत्री ने कार्यालय परिसर में फैली गंदगी को लेकर नाराजगी जताई। साथ ही नोएडा में कम हो रहे राजस्व वसूली को लेकर भी अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वच्छता को लेकर कई योजनाएं लागू कर चुके हैं और सरकारी दफ्तर में ही गंदगी फैली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 06:37 AM (IST)
कम राजस्व वसूली पर परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को फटकारा
कम राजस्व वसूली पर परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को फटकारा

जागरण संवाददाता, नोएडा : प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया सोमवार को बिना काफिले और फ्लीट के ही सेक्टर 33 स्थित एआरटीओ कार्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे। नोएडा में कम हो रही राजस्व वसूली पर परिवहन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। कार्यालय में फैली गंदगी देखकर नाराज मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वच्छता को लेकर कई योजनाएं लागू कर चुके हैं और सरकारी दफ्तर में ही गंदगी फैली है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगली बार कार्यालय की हालत ऐसी मिली तो कार्रवाई होगी। वहीं एक शख्स ने आरसी जारी होने में आ रही समस्या की शिकायत की जिस पर मंत्री ने कर्मी केएल पांडे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दे दिए। परिवहन मंत्री करीब एक घंटे तक कार्यालय में मौजूद रहे। इस दौरान एआरटीओ कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। दैनिक जागरण से बातचीत में परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। उनकी टीम कठोर परिश्रम कर प्रदेश की जनता की हर सुविधा का ख्याल रख रही है। भविष्य में परिवहन विभाग में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। औचक निरीक्षण से मिलती है सटीक जानकारी : सोमवार दोपहर शाम करीब चार बजे परिवहन मंत्री अचानक एक साथी के साथ एआरटीओ कार्यालय पहुंचे। यहां किसी को भी उनके आने की जानकारी नहीं थी। मंत्री ने अधिकारियों से राजस्व की जानकारी मांगी। इस महीने लक्ष्य के मुकाबले मात्र 58 फीसद राजस्व वसूली होने पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि राजस्व बढ़ोतरी के लिए अधिकारी फील्ड पर निकलें। राजस्व में कमी होना गंभीर मामला है। डग्गामार बसों, ओवर लोड वाहनों समेत नियमों का उल्लंघन करने वालों आदि पर कार्रवाई कर राजस्व को बढ़ाया जाए। दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि वह यहां अकेले ही आए हैं। उनकी फ्लीट दिल्ली के कश्मीरी गेट पर है। औचक निरीक्षण से व्यवस्था की असल जानकारी मिलती है।

loksabha election banner

स्वच्छता का रखें ध्यान, खुद भी करें सफाई : मंत्री ने कार्यालय में बैठे लोगों से बातचीत की। सभी ने ऑनलाइन सुविधा होने से सहूलियत मिलने की बात कही। इसके बाद उन्होंने सभी कमरों में जाकर पड़ताल की। यहां फैली गंदगी पर नाराजगी जताई और कहा कि अपने आसपास की सफाई कर्मचारी खुद भी कर सकते हैं। उन्हें किसी का इंतजार नहीं करना चाहिए। प्रधानमंत्री जब खुद सफाई कर सकते हैं तो हमें भी इसका ख्याल रखना चाहिए। यदि अगली बार गंदगी मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए बढ़ाए जाएंगे गेट-वे : दैनिक जागरण संवददाता ने उनसे सवाल किया कि आवेदकों को ऑनलाइन सुविधा तो दी गई, लेकिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए सिर्फ एक बैंक को गेट-वे बनाया गया है। ऐसे में यदि किसी के पास उस बैंक का खाता नहीं है तो उसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत होती है। इस पर मंत्री ने कहा कि इस समस्या को जल्द दूर किया जाएगा। इस पर कार्य कर जल्द ही दो से तीन गेटवे और बढ़ाए जाएंगे। डाक से आया लाइसेंस वापस न हो, दुरुस्त होगी कार्यप्रणाली : परिवहन मंत्री से जब पूछा गया कि डीएल पोस्ट के जरिये किसी के घर पहुंचता है और संबंधित व्यक्ति के वहां न होने पर डीएल वापस लखनऊ चला जाता है। ऐसे में लाइसेंस वापस आने में चार-छह महीने लग जाते हैं। इस पर मंत्री ने कहा कि इसके लिए उच्चाधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि डीएल यदि आवेदक के घर से वापस हो जाता है तो वह संबंधित एआरटीओ कार्यालय आ जाए, जिससे कि संबंधित व्यक्ति एआरटीओ से उसे ले सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.