Move to Jagran APP

इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती कर ठगी करने वाले तीन विदेशी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता नोएडा इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती कर महंगे उपहार भेजने का झांसा देक

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:18 PM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती कर ठगी करने वाले तीन विदेशी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती कर महंगे उपहार भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाले तीन अंतरराष्ट्रीय शातिर ठगों को सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस ने साइबर सेल, आइटी सेल और नोएडा जोन की सर्विलांस टीम के साथ मिलकर रविवार को दिल्ली के उत्तम नगर से गिरफ्तार किया है। आरोपित विदेशी मूल के हैं। इनकी पहचान अफ्रीका निवासी सायला चेक, ट्यू इद्रीशा और नाइजीरिया निवासी बेसिल ओफोमा के रूप में हुई है। आरोपित शातिर साइबर अपराधी हैं। आरोपितों द्वारा देश-प्रदेश में काफी घटनाएं की गई हैं।

एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि सेक्टर-39 कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली एक महिला से विदेशी ठगों ने इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती के बाद जन्मदिन के अवसर पर गिफ्ट भेज कर कस्टम ड्यूटी के नाम पर लाखों रुपये की ठगी की थी। शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही थी। रविवार को मामले में तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपित इंटरनेट मीडिया इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि पर अपना नाम बदलकर फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं और विभिन्न लोगों को मित्र बना लेते थे। इसके बाद उन लोगों को विश्वास में लेने के लिए आरोपित अपनी संपूर्ण जानकारी उन्हें दे देते थे और बाद में उनका भी मोबाइल नंबर सहित महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लेते थे। इसके बाद आरोपित उन लोगों से कहते कि आपके लिए उन्होंने महंगे गिफ्ट भेजे हैं। इस पर भरोसा दिलाने के लिए कुछ समय बाद पीड़ित व्यक्ति के पास कस्टम विभाग के फर्जी अधिकारी बनकर फोन करते थे और बताते थे कि आपके लिए विदेश से गिफ्ट आया है, जिसमें काफी बड़ी मात्रा में धन आभूषण हैं, जो कि मनी लांड्रिंग की श्रेणी में आता है। पीड़ित को डराने के लिए आरोपित उसे जेल तक भेजने की धमकी देते थे और बचने के लिए कस्टम ड्यूटी सहित जुर्माने की मांग करते थे। जिसके बाद पीड़ित व्यक्ति डर के कारण आरोपितों को रुपये दे देते थे। ठगी से जो रकम हासिल होती थी तुरंत ही उसका बड़ा हिस्सा आरोपित अपने देश में भेज देते थे। पैसे वाली महिलाएं होती थी निशाने पर :

कोतवाली पुलिस के मुताबिक गिरोह के सदस्यों के निशाने पर ज्यादातर अमीर घरों की महिलाएं होती थीं। आरोपित ज्यादातर उन महिलाओं को निशाना बनाते थे जो अकेली होती थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.