Move to Jagran APP

प्रमुख आकर्षण को केंद्र होगा नोएडा का सेक्टर-91 स्थित बायो-डायवसिटी

प्रदेश भर में भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ यानी 9 अगस्त को शहर पौधा रोपड़ महाकुम्भ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शहर में पौधरोपण 25 चयनित स्थानों पर शुरू होगा। पौधा रोपड़ ड्राइव को पार्कों सेंट्रल वर्ज ग्रीन बेल्ट और अन्य नामित क्षेत्रों में किया जाएगा। इस वर्ष पौधारोपड़ अभियान का प्रमुख आकर्षण नोएडा के सेक्टर-91 में स्थित बायो-डायवसिटी पार्क में पौधा रोपड़ है जहां देशी और जंगली पौधों की प्रजातियों को स्कूली बच्चों और स्वयंसेवी संगठनों के स्वयंसेवकों की ओर से लगाया जाएगा। वैटलैंड सेक्टर-91 से सटे ग्रीन बेल्ट पर मियावाकी तकनीक का उपयोग करके भूमि का एक समर्पित पैच भी विकसित किया जाएगा। मियावाकी तकनीक के लिए इस्तेमाल होने वाली मुख्य देशी पेड़ की प्रजातियां शीशम जामुन अर्जुन बबूल ढाक सिरीस सेमल चिलबिल हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 11:01 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 06:34 AM (IST)
प्रमुख आकर्षण को केंद्र  होगा नोएडा का सेक्टर-91 स्थित बायो-डायवसिटी
प्रमुख आकर्षण को केंद्र होगा नोएडा का सेक्टर-91 स्थित बायो-डायवसिटी

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को प्रदेश भर में शहर पौधारोपण महाकुम्भ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शहर में 25 चयनित स्थानों पर पौधरोपण होगा। इस वर्ष अभियान का प्रमुख आकर्षण सेक्टर-91 में स्थित बायो-डायवसिटी पार्क में होगा, जहां देशी और जंगली पौधों की प्रजातियों को स्कूली बच्चों और स्वयंसेवी संगठनों की ओर से लगाया जाएगा। वैटलैंड सेक्टर-91 से सटी ग्रीन बेल्ट पर मियावाकी तकनीक का उपयोग करके भूमि का एक समर्पित पैच भी विकसित किया जाएगा। मियावाकी तकनीक के लिए इस्तेमाल होने वाली मुख्य देसी पेड़ की प्रजातियां शीशम, जामुन, अर्जुन, बबूल, ढाक, सिरीस, सेमल, चिलबिल हैं। कई सामाजिक संगठन करेंगे पौधारोपण : इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकतम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है। ड्राइव को सफल बनाने के लिए आरडब्ल्यूए, एनजीओ, फोनरवा, कोनरवा, नोरवा, सरकारी संस्थान, एनईए, एनआइए, एमएसएमई, स्कूल और कॉलेज के छात्रों एवं कॉरपोरेट जगत को लोगों को भी शामिल किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा की देख रेख कंट्रोल रूम के माध्यम की जाएगी। विगत वर्ष का तोड़ा जाएगा रिकॉर्ड : विगत वर्ष 15 अगस्त, 2018 को नोएडा प्राधिकरण ने 1,04,918 पौधे लगाए। जबकि 17 नवंबर 2018 में 1,70,104 पौधे लगाए गए थे। अधिकारियों का दावा है कि इस बार इससे से भी ज्यादा पौधों को रोपित कर नया रिकॉर्ड बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.