Move to Jagran APP

रावण दहन के साथ चहुंओर फैला सत्य का प्रकाश

अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार शुक्रवार को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। हर साल की तरह इस बार भी दशहरे के दिन शहर के विभिन्न रामलीला मैदानों में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद का पुतला दहन किया गया। पुतला दहन देखने के लिए मैदान में हजारों लोग मौजूद थे। इस मौके पर शहर के गणमान्य व्यक्तियों सहित

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 09:42 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 09:42 PM (IST)
रावण दहन के साथ चहुंओर फैला सत्य का प्रकाश
रावण दहन के साथ चहुंओर फैला सत्य का प्रकाश

जागरण संवाददाता, नोएडा : अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार शुक्रवार को बड़े ही धूमधाम के साथ मना। दशहरे के दिन शहर के विभिन्न रामलीला मैदानों में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद का पुतला दहन हुआ। जिसे देखने के लिए मैदान में हजारों लोग मौजूद थे। इस मौके पर शहर के गणमान्य व्यक्तियों सहित प्रशासनिक आला भी पूरा मुस्तैद रहा। प्रशासन की तरफ से बड़ी ही सजगता दिखाते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखी गई थी। प्रभु श्रीराम का अग्निबाण दशानन रावण की नाभि में लगते ही विभिन्न रामलीला मैदान श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठे। इसके बाद भगवान राम सूर्य देव के रथ पर सवार होकर, रामलीला स्थल पर घूमने लगे और श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। मेघनाथ और कुंभकर्ण के वध के बाद रावण का वध होते ही रामलीला में खड़े रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले भी धू-धू कर जल उठे।

loksabha election banner

-----------------------

आतंकवाद, भ्रष्टचार व महिला उत्पीड़न के पुतलों का दहन

सेक्टर-62 स्थित रामलीला मैदान में श्रीराम मित्र मंडल रामलीला समिति की ओर से 10वें दिन विजय दशमी पर्व का भव्य आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री भारत सरकार डॉ महेश शर्मा व नोएडा विधायक पंकज ¨सह ने बाण चलाकर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों के साथ-साथ समाज मे जागरूकता लाने के उद्देश्य से आतंकवाद, भ्रष्टाचार एवं महिला उत्पीड़न के पुतलों का दहन किया। श्रीराम मित्र मंडल रामलीला समिति के महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने अतिथियों व उपस्थितजनों का स्वागत किया और मंच संचालन किया। केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि विजय दशमी का यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। रावण को उसके गलत कृत्य की सजा भगवान श्रीराम ने दी एवं उसका वध कर दिया। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलकर ही समाज व देश का भला हो सकता है। क्षेत्रीय विधायक पंकज ¨सह ने कहा कि रामलीला केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं है। इससे समाज को एक नई दिशा मिलती है। यहां पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को भगवान श्रीराम का अनुसरण करना चाहिए। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच दशहरा पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। श्रीराम मित्र मंडल के मीडिया प्रभारी चंद्रप्रकाश गौड़ ने बताया कि 20 अक्तूबर को भरत मिलाप, श्रीराम राज्याभिषेक आदि लीलाओं सहित संगीता गोयल, सोनिया गोयल व ज्योति गोयल के संयोजन में डांडिया नृत्य, गायक कुमार पंकज द्वारा भजन एवं नोएडा के बच्चों द्वारा सामूहिक नृत्य का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर संस्थापक अध्यक्ष बीपी अग्रवाल, मुख्य यजमान उमाशंकर गर्ग, मुख्य संरक्षक ओंकारनाथ अग्रवाल, अध्यक्ष धर्मपाल गोयल, महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा, उपमुख्य संरक्षक ओमबीर शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र गर्ग, सह -कोषाध्यक्ष अनिल गोयल, सत्यनरायण गोयल, मुकेश गर्ग, एस एम गुप्ता सहित आयोजन समिति के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

----------------------

सेक्टर-46 रामलीला मैदान में श्री राम लखन धार्मिक लीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला के अंतिम दिन रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले दहन किए गए। महासचिव राघवेंद्र दुबे ने बताया कि रामलीला के अंतिम 60 फीट के रावण, 55 फीट के कुंभकर्ण व 50 फीट के मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। सुरक्षा के लिए तीन दर्जन सीसीटीवी हर हरकत पर नजर गए। निजी सुरक्षा गार्डों के साथ पुलिस फोर्स एवं वॉलंटियर्स सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखा गया। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने मुख्य अतिथि के रूप में रावण के पुतले का दहन किया। इस अवसर पर चेयरमैन बीपी अग्रवाल,अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, संजय गोयल, मुख्य संरक्षक आलोक गुप्ता ,रामवीर यादव, पूनम ¨सह, अशोक गोयल, विकास बंसल, बलराज गोयल, विपिन मल्हन, अनूप खन्ना, रवि मिश्रा, अर्जुन प्रजापति, राजेश अवाना, चंदन यादव, मनोज अग्रवाल, मनोज गोयल, बाबूलाल बंसल, रवि राघव, भीम ¨सह, सुशील पाल सहित आयोजन समिति के तमाम पदाधिकारी व शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे। जय श्री राम के जयघोष के साथ मनाई खुशियां

सेक्टर-12 में बजरंग रामलीला संचालिका समिति की ओर से आयोजित रामलीला के आखिरी दिन प्रभु श्रीराम की सेना ने लंका पर धावा बोलते हुए विजय प्राप्त किया। इसके साथ ही विशिष्ट अतिथियों के बीच रावण का पुतला दहन किया गया। सैकड़ों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कई घंटों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में दर्शकों ने एक से बढ़कर एक आतिशबाजी का आनंद उठाया। जय श्री राम के जयघोष के साथ सबने खुशियां मनाई। वहीं संस्था के सचिव शिव लाल ¨सह ने बताया कि दशहरे को लेकर लोगों में उल्लास का माहौल देखने को मिला। इस अवसर पर मोती लाल सेठ, सतीश गर्ग, एस एन पांडेय, मुकेश विज, अनिरुद्ध त्यागी, पदमाकर त्रिपाठी, बी के पान्डेय, सुरेश मीना, कमलाकर त्रिपाठी, रिषि सरदाना, साधु शरण त्रिपाठी, टी एन पांडेय, देवेश राय, नितिन पांडेय, गुरु दयाल विज, मुकेश ¨सह, सुभाष गोगना, केशव मणि त्रिपाठी, राहुल पांडेय, सुकोमल कान्ती मण्डल, एके पांडेय, कुलभूषण राय नागर, अनुराग गोविल, नीरज भटनागर, आलोक कुमार अग्रवाल, कमल चुग, बंधु त्रिपाठी, अजय ¨सह, श्रीमती कमलेश मीणा आदि लोग मौजूद रहें।

---------------------

रंग-बिरंगी आतिशबाजी के बीच लोगों उठाया दशहरे का भरपूर आनंद

रामलीला मंचन के साथ-साथ दशहरे के अवसर पर सेक्टर-21 स्थित नोएडा स्टेडियम में हजारों की संख्या में लोग रावण दहन देखने पहुंचे। श्री सनातन धर्म रामलीला समिति के सचिव संजय बाली ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुये लगभग 20 सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा की गई थी और निजी सुरक्षा गार्ड भी लगाये गए थे। करीब 5हजार से अधिक कुर्सियों पर बैठने की व्यवस्था की गयी। इसके साथ ही सुन्दर मेले का भी आयोजन किया गया जिसमें खाने -पीने की दुकान, बच्चों के लिये झूले, खिलौने आदि की भी दुकान लगी रही। संस्था के मुख्य संरक्षक माननीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा, उप मुख्य संरक्षक माननीय विधायक पंकज ¨सह के द्वारा रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले का दहन किया गया। रंग-बिरंगी आतिशबाजियों के बिज लोगों ने दशहरे का भरपूर आनंद उठाया। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक विपिन मल्हन, स्वागताध्यक्ष पीयूष द्विवेदी, मुख्य यजमान राजेश गुप्ता, टी एन गोविल, सुशील भारद्वाज, टी एन चौरसिया, राकेश शर्मा, संजय बाली, अल्पेश गर्ग, अतुल मित्तल, एस के एस राणा, रमेश कुमार, एन के अग्रवाल, के के बंसल, मित्रा शर्मा, मुकेश शर्मा, विनय शर्मा, अनिल गुप्ता, अनुज गुप्ता, राजीव गर्ग, पवन ¨सह, विपिन बंसल, सौरभ गोविल, एस.पी. जैन, विरेश तिवारी, रोहित श्रीवास्तव, कुलदीप गुप्ता, शान ¨सह, अतुल शर्मा, प्रमोद रंगा, भव्य वैद, आषीष, संजय गोयल, गौरव तिवारी, राजकुमार झा, प्रदीप रतूडी, सुनील बंसल, विशाल कश्यप, मोहित, राकेश शर्मा, पवन, बसंत शर्मा आदि काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.