Move to Jagran APP

फर्जी कॉल सेंटर से गिरफ्तार नागालैंड के युवकों के साथ आई सरकार

सेक्टर 63 स्थित फर्जी कॉल सेंटर से गिरफ्तार नागालैंड के युवकों को बचाने के लिए वहां की सरकार आगे आ गई है। शनिवार को नागालैंड सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ प्ला¨नग एंड कोआर्डिनेशन के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) थॉमस थाइलू कोतवाली फेस-3 पहुंच कर एफआइआर की कॉपी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि नागालैंड के करीब 30 युवकों को फर्जी कॉल सेंटर से पकड़ा गया है। यह सभी युवक फर्जीवाड़े से अनजान थे। उन्हें पुलिस ने बेवजह पकड़ कर जेल भेजा है, जबकि कॉल सेंटर संचालकों को पकड़ना चाहिए था, जो अभी तक फरार हैं। नागालैंड सरकार जेल भेजे गए युवकों के साथ है और उन्हें जल्द से जल्द जमानत पर रिहा कराने का प्रयास कर रही है। इसके लिए कोर्ट खुलने पर लीगल एक्सपर्ट की मदद से जमानत की अर्जी दाखिल की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 10:03 PM (IST)
फर्जी कॉल सेंटर से गिरफ्तार नागालैंड के युवकों के साथ आई सरकार
फर्जी कॉल सेंटर से गिरफ्तार नागालैंड के युवकों के साथ आई सरकार

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

सेक्टर 63 स्थित फर्जी कॉल सेंटर से गिरफ्तार नागालैंड के युवकों को बचाने के लिए वहां की सरकार आगे आ गई है। शनिवार को नागालैंड सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ प्ला¨नग एंड को-आर्डिनेशन के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) थॉमस थाइलू कोतवाली फेस-3 पहुंच कर एफआइआर की कॉपी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि नागालैंड के करीब 30 युवकों को फर्जी कॉल सेंटर से पकड़ा गया है। यह सभी युवक फर्जीवाड़े से अनजान थे। उन्हें पुलिस ने बेवजह पकड़ कर जेल भेजा है, जबकि कॉल सेंटर संचालकों को पकड़ना चाहिए था, जो अभी तक फरार हैं। नागालैंड सरकार जेल भेजे गए युवकों के साथ है और उन्हें जल्द से जल्द जमानत पर रिहा कराने का प्रयास कर रही है। इसके लिए कोर्ट खुलने पर लीगल एक्सपर्ट की मदद से जमानत की अर्जी दाखिल की जाएगी।

क्रिसमस से पहले रिहा करने की सिफारिश

ओएसडी थॉमस थाइलू का कहना है कि पुलिस से मुलाकात के बाद वह लुक्सर जेल जाकर जेल अधीक्षक से भी मिलकर बात की। अवकाश होने के कारण युवकों से मुलाकात नहीं हो पाई। उनका कहना है कि हिन्दू पर्व की तरह ही नागालैंड में क्रिसमस सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। पुलिस और जेल अधीक्षक से क्रिसमस से पहले युवकों को रिहा करने की सिफारिश की गई है, ताकि सभी पर्क मना सकें।

कॉल सेंटर संचालक को पजेरो में देखे जाने से मचा हड़कंप

दरअसल, कॉल सेंटर संचालक नरेंद्र पहुजा, जिमी असीजा और शैगी फरार हैं। शनिवार सुबह नरेंद पहुजा को पजेरो कार में देखे जाने की सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। पुलिस ने सेक्टर 63, 66 में पजेरो की तलाश की, लेकिन कार नहीं मिली। इसके बाद पुलिस कॉल सेंटर पहुंची। यहां उसकी पजेरो कार खड़ी मिली। पुलिस का कहना है कि सूचना फर्जी थी। हर रोज करीब दो सौ अमेरिकी नागरिकों को करते थे कॉल

पुलिस जांच में पता चला है कि कॉल सेंटर से हर रोज करीब दो सौ अमेरिकी नागरिकों से संपर्क किया जाता था। इनका लक्ष्य कम से कम 50 लोगों को झांसे में लेकर एक से डेढ़ हजार डॉलर तक प्राप्त करना होता था। आरोपित अब तक 25 हजार से अधिक विदेशी नागरिकों को शिकार बना चुके हैं।

इंस्पेक्टर अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि मुख्य आरोपित शैगी के मुम्बई और नरेंद्र और जिमी को एनसीआर में छिपे होने की आशंका है। पुलिस की कार्रवाई से आरोपित विदेश भागने की फिराक में भी होंगे। इसलिए सभी एयरपोर्ट के अधिकारियों को भी अलर्ट पर रहने के लिए पत्र भेजा जा रहा है। जिस बि¨ल्डग में फर्जी कॉल सेंटर चल रहा था, उसके मालिक को नोटिस जारी किया गया है। कॉल सेंटर संचालकों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। जल्द ही तीनों आरोपितों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

-डॉ. अजय पाल शर्मा, एसएसपी, नोएडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.