Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस

दादरी दनकौर बिलासपुर जेवर रबूपुरा समेत ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर भारत के दूसरे राष्ट्रपति व भारत रत्न डा. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। छात्रों ने शिक्षाविद डा. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर कई शिक्षक शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। बादलपुर स्थित कुमारी मायावती राजकीय महिला महाविद्यालय में शिक्षक दिवस का आयोज

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 07:22 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस
ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस

संवाद सहयोगी, दादरी : दादरी, दनकौर, बिलासपुर, जेवर, रबूपुरा समेत ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर भारत के दूसरे राष्ट्रपति व भारत रत्न डा. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। छात्रों ने डा. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर कई शिक्षक शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। बादलपुर स्थित कुमारी मायावती राजकीय महिला महाविद्यालय में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर लखनऊ स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डा. दिव्या नाथ ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी। दादरी-आमका रोड स्थित सेंटहुड कांवेंट स्कूल में बृहस्पतिवार को शिक्षक दिवस पर अपना जनहित समिति व स्कूल प्रबंध समिति ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले अध्यापकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ किया गया। छात्र-छात्राओं ने कविताएं, गीत व शिक्षकों पर आधारित नृत्य नाटिका व विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्कूल की प्रधानाचार्य आशा शर्मा व प्रबंधक संदीप शर्मा ने सभी अध्यापकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी। दादरी-कटहेरा रोड स्थित सिटी हार्ट एकेडमी में निदेशक संदीप भाटी ने शिक्षकों व विद्यार्थियों के साथ डा. राधाकृष्ण के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। संदीप भाटी ने कहा कि गुरू ऐसा इंसान होता है, जो निस्वार्थ भाव से विद्यार्थियों को पढ़ाता है और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है, इसलिए हर व्यक्ति को अपने गुरु का अनुसरण करना चाहिए।

loksabha election banner

वहीं, दनकौर के बिलासपुर स्थित एसडी कन्या इंटर कालेज में प्रबंधन समिति ने अध्यापकों को सम्मानित किया। इंटर के छात्रों ने अध्यापक बनकर छोटी कक्षा के छात्रों को पढ़ाया। इस मौके पर प्रधानाचार्य ममता शर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि शिक्षक दिवस पर गुरू का सम्मान किया जाता है, क्योंकि गुरू ही शिष्य के सर्वांगीण विकास करता है। इस मौके पर सोनपाल शर्मा, लक्ष्मी नारायण, सुरेश शर्मा, प्रदीप शर्मा, रतन सिंह आदि शिक्षक मौजूद रहे। इसके अलावा जेवर कस्बे के प्रज्ञान पब्लिक स्कूल में छात्रों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक हरीश शर्मा ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किसी भी राष्ट्र की आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक विकास उस देश की शिक्षा पर निर्भर करता है। इस दौरान छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इसके अलावा भाजयुमो दनकौर मंडल के कार्यकर्ताओं ने दनकौर के बिहारीलाल इंटर कालेज में डा. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। कालेज के प्रधानाचार्य डा. महकार सिंह ने छात्र-छात्राओं को सर्वपल्ली राधाकृष्ण के आर्दशों पर चलने की शपथ दिलाई। इस मौके पर भाजयुमो मंडल मीडिया प्रभारी हरीश शर्मा, अमित नागर, नरेंद्र ठाकुर, हरी प्रकाश शर्मा, प्रमोद आदि मौजूद रहे। कनरसा गांव स्थित बाल विकास शिक्षा संस्थान, धनौरी स्थित गंगोत्री वूमन कालेज, बिलासपुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में शिक्षक दिवस मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.