Move to Jagran APP

अव्यवस्थाओं के शिकार बिलासपुर व कनारसी उपकेंद्र

प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र बिलासपुर व कनारसी अव्यवस्थाओं के शिकार हैं। इन केंद्रों पर सैकड़ों की संख्या में लोग इलाज के लिए आते हैं, लेकिन हल्की बारिश होने पर भी मरीजों को उपकेंद्र तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। जहां कनारसी उपकेंद्र की खाली जमीन पर ग्रामीणों ने बाकायदा उपले व बिटौरे खड़े कर दिऐ हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 06:30 PM (IST)
अव्यवस्थाओं के शिकार बिलासपुर व कनारसी उपकेंद्र
अव्यवस्थाओं के शिकार बिलासपुर व कनारसी उपकेंद्र

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र बिलासपुर व कनारसी अव्यवस्थाओं के शिकार हैं। इन केंद्रों पर सैकड़ों की संख्या में लोग इलाज के लिए आते हैं, लेकिन हल्की बारिश होने पर भी मरीजों को उपकेंद्र तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। जहां कनारसी उपकेंद्र की खाली जमीन पर ग्रामीणों ने बाकायदा उपले व बिटोड़े खड़े कर दिए हैं। वहीं, बिलासपुर उपकेंद्र पर चारदीवारी तक नहीं है। पानी की निकासी न होने के कारण उपकेंद्रों पर कीचड़ हो जाता है और मरीज स्वास्थ्य उपकेंद्र तक नहीं पहुंच पाते। दनकौर मुख्य मार्ग से सटे कनारसी उपकेंद्र पर आसपास के चचूला, रोशनपुर, जुनेदपुर, कनरसा, समसपुर छह गांव जुड़े हैं। यहां हर बुधवार को जच्चा-बच्चा टीकाकरण व स्वास्थ्य जांच के लिए मरीज आते हैं।

loksabha election banner

थोड़ी सी बारिश होने पर यहां आसपास जलभराव की समस्या पैदा हो होती है। महिला स्वास्थ्य कर्मी मंजू नागर का कहना है कि उपकेंद्र के आसपास फैली गंदगी के कारण लोग यहां आना ही नहीं चाहते। वहीं दूसरी ओर बिलासपुर के उपकेंद्र पर काफी समय से जलभराव की समस्या के साथ चारदीवारी तक नहीं है। उक्त केंद्र पर गेट व जल निकासी की भी कोई इंतजाम नहीं है। बीते दिनों हुआ हल्की बारिश से उपकेंद्र पर जाने वाले रास्ते में जलजमाव हो गया। महिला स्वास्थ्य कर्मी उर्मिला यादव ने बताया कि सड़क से उपकेंद्र करीब चार फुट नीचे होने के कारण जलभराव की समस्या होती है। चारदीवारी के साथ परिसर को ऊंचा करके ही समस्या का समाधान हो सकता है। विभाग के उच्चाधिकारियों को समस्या से अवगत करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.