जागरण संवाददाता, नोएडा :

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-39 में स्नातक पाठ्यक्रमों में 33 फीसद सीटें बढ़ने से छात्रों को राहत मिली है। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने राजकीय डिग्री कालेजों में सीटें बढ़ाने का आदेश जारी किया है। महाविद्यालय में करीब 198 सीटें बढ़ गई हैं। बीए में 106, बीकाम में 54 व बीएससी में 44 सीटों का इजाफा हो जाएगा। इन सीटों पर इसी सत्र से प्रवेश होंगे।

जिले के एक मात्र सह-शिक्षा राजकीय डिग्री कालेज होने से सेक्टर-39 पीजी कालेज में स्नातक पाठ्यक्रमों में आसानी से प्रवेश नहीं मिल पाता है। खासकर बीकाम व बीएससी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बेहद कड़ी स्पर्धा रहती है। अभी तक मेरिट से प्रवेश से रह गए छात्रों को भी अब महाविद्यालय में प्रवेश मिलने की संभावना बढ़ गई है। महाविद्यालय में वर्तमान में बीए में 320, बीकाम में 120, बीएससी गणित, बीएससी जीवविज्ञान व कंप्यूटर साइंस में 40-40 सीटें हैं। कुल 600 सीटें हैं, जो अब बढ़कर 798 हो जाएगी। 18 अक्टूबर को पहली ओपन मेरिट से दाखिला बंद होने के बाद अब दूसरी ओपन मेरिट भी जारी होगी। इसमें छात्रों को बढ़ी सीटों पर प्रवेश का मौका मिलेगा।

---

विश्वविद्यालय द्वारा सीटें बढ़ाने का फैसला स्वागत योग्य है। मेरा स्नातक में अभी तक मेरा प्रवेश नहीं हो पाया है, लेकिन अब सीटें बढ़ने प्रवेश मिलने की उम्मीद है।

-सौरभ यादव, छात्र

---

मुझे बीकाम में प्रवेश लेना है। अभी तक मेरिट में नाम नहीं आ पाया है। कालेज में बीकाम में हर बार बहुत मुश्किल से प्रवेश हो पाता है। इस बार लंबे समय बाद सीटें बढ़ी है।

-अंकित शाक्य, छात्र

---------

पीजी में 18 के बाद आवेदन बंद चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कालेजों में परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 18 अक्टूबर तक आवेदन होंगे। 21 अक्टूबर तक पहली मेरिट लिस्ट आने की संभावना है।

Edited By: Jagran