Move to Jagran APP

336 भूखंड के लिए जनवरी के अंत में निकाली जाएगी स्कीम

लेफ्ट ओवर स्कीम के तहत शेष बचे 336 भूखंड के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में दोबारा से योजना निकाली जाएगी। पहले की तरह ही इस योजना में भी भूखंड के आवंटन के लिए बिडर को निलामी लगानी होगी। पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। इसके लिए मंगलवार को एसबीआई व प्राधिकरण के बीच करार हो गया। बताया गया कि इस चरण में भी आरक्षित श्रेणी को रखा जाएगा। इसके बाद यदि कोई भूखंड बचता है तो उसका आवंटन सामान्य श्रेणी में किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 09:40 PM (IST)
336 भूखंड के लिए जनवरी के अंत में निकाली जाएगी स्कीम

जागरण संवाददाता, नोएडा : लेफ्ट ओवर स्कीम के तहत शेष बचे 336 भूखंड के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में दोबारा से योजना निकाली जाएगी। पहले की तरह ही इस योजना में भी भूखंड के आवंटन के लिए बिल्डर को निलामी लगानी होगी। पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। इसके लिए मंगलवार को एसबीआइ व प्राधिकरण के बीच करार हो गया। बताया गया कि इस चरण में भी आरक्षित श्रेणी को रखा जाएगा। इसके बाद यदि कोई भूखंड बेचता है तो उसका आवंटन सामान्य श्रेणी में किया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि प्राधिकरण की लेफ्ट ओवर स्कीम के तहत 13 दिसंबर से आवासीय भूखंड की निलामी की प्रक्रिया शुरू हुई थी। निलामी की इस प्रक्रिया में कुल 106 भूखंड बेचे गए थे। जिनसे प्राधिकरण को सीधे तौर पर 23.83 करोड़ का फायदा हुआ। लिहाजा प्राधिकरण एक बार फिर ऑनलाइन निलामी के जरिए अपने राजस्व में बढ़ोतरी करना चाहता है। योजना के तहत कुल 442 आवासीय भूखंड की योजना निकाली थी। इसमें भूखंड का आवंटन निलामी के जरिए किया गया। भूखंड को दो श्रेणियों 200 वर्गमीटर व इससे कम व 220 वर्गमीटर से बड़े में बांटा गया। दोनों ही श्रेणी को मिलाकर कुल 123 भूखंड के लिए आवेदन किए गए। जिसमे निलामी के जरिए 106 भूखंड को खरीदा गया। 106 भूखंड का कुल रिजर्व प्राइज 172.11 करोड़ रुपए थे। निलामी में इन भूखंड को 195.4 करोड़ रुपए में खरीदा गया। यानी प्राधिकरण को 23.83 करोड़ रुपए का सीधा मुनाफा हुआ। शेष 336 भूखंड के लिए योजना जनवरी के अंतिम सप्ताह में निकाली जाएगी। इसमे भूखंड का आवंटन निलामी के जरिए ही होगा। इसके लिए एसबीआई से प्राधिकरण ने करार किया है। योजना में नए बिल्डर भी आमंत्रित किए जाएंगे। इसके लिए दोबारा से प्रक्रिया करनी होगी। योजना के तहत सेक्टर-12, 31, 33, 39, 44, 47, 48, 49, 51, 52, 55, 70, 72, 99, 100, 93 बी आदि सेक्टरों में खाली भूखंड है। सेक्टर का आवंटन रेट भूखंड का रिजर्व प्राइज होगा। नर्सिंग होम्स भूखंड के लिए गठित की जाएगी समिति

प्राधिकरण संस्थागत भूखंड के तहत नर्सिंग होम्स के लिए भूखंड की योजना लाने जा रहा है। योजना के तहत भूखंड की संख्या तीन होगी। इन भूखंड का आवंटन निविदा प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया कैसे होगी इसके लिए समिति का गठन किया जाएगा। इसके लिए अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी को फाइल भेज दी गई है। यहा तीन सदस्यों का गठन किया जाएगा। जिसके बाद योजना का पूरा प्रारूप तैयार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.