Move to Jagran APP

लापात 135 मासूमों को ढूंढकर परिजन से मिलाने के लिए दो माह तक चलेगा ऑपरेशन मुस्कान

जागरण संवाददाता, नोएडा : जिले से लापता 135 मासूम बच्चों को ढूंढकर उनके परिजन से मिलाने के लिए 'ऑप

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 10:44 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 10:44 PM (IST)
लापात 135 मासूमों को ढूंढकर परिजन से मिलाने के लिए दो माह तक चलेगा ऑपरेशन मुस्कान

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

जिले से लापता 135 मासूम बच्चों को ढूंढकर उनके परिजन से मिलाने के लिए 'ऑपरेशन मुस्कान'अभियान की सोमवार से शुरुआत होगी। गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा 18 जून से शुरू किया जा रहा यह विशेष अभियान अगले दो माह तक चलेगा और 18 अगस्त को अभियान का समापन होगा। इसके लिए जिले की सभी आठ सर्किल मुख्यालय स्तर पर सहित कुल 10 टीमें गठित की गई है। सर्किल मुख्यालय के अलावा दो टीमें एंटी हयूमन ट्रैफि¨कग यूनिट (एएचटीयू) से गठित की गई है। 'ऑपरेशन मुस्कान'अभियान एएचटीयू की निगरानी में चलेगा। सोमवार सुबह सभी पुलिस टीमों को एसएसपी डॉ अजय पाल शर्मा निर्देशित करेंगे। जिसके बाद अभियान की औपचारिक शुरुआत होगी। मालूम हो कि पिछले वर्ष और उससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर इस प्रकार का अभियान चलता था, लेकिन इस बाद यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी ¨सह के निर्देश पर अभियान की शुरुआत हो रही है। पिछले वर्ष मिले थे 86 मासूम : एएचटीयू गौतमबुद्ध नगर के प्रभारी इंस्पेक्टर अवधेश अवस्थी ने बताया कि जिले से अभी कुल 135 बच्चे लापता है। यह संख्या उन बच्चों की है जो पिछले 10 वर्षो में लापता हुए हैं। इस विशेष अभियान के दौरान जिले से लापता उन पांच विशेष बच्चों पर पुलिस टीम की नजर होगी जिनके लापता होने के लिए पुलिस ने काफी प्रयास किये, लेकिन असफलता नहीं मिली। इसमें कोतवाली सेक्टर 24 क्षेत्र के सेक्टर 22 से लापता कशिश रावत का भी नाम शामिल है। 'ऑपरेशन मुस्कान' में काम करने वाली सभी पुलिस टीमों के पास इन पांच बच्चों के गस्ती-पोस्टर मौजूद रहेंगे> एएचटीयू प्रभारी ने बताया कि पिछले वर्ष चले 'ऑपरेशन मुस्कान'अभियान में गौतमबुद्ध नगर पुलिस टीम 86 लापता बच्चों को उनके परिजन से मिलवाने में कामयाब रही थी। दिल्ली एनसीआर के साथ यूपी के अन्य जिलों में होगी तलाश :

एएचटीयू प्रभारी ने बताया कि

'ऑपरेशन मुस्कान' में काम करने वाली पुलिस टीमें पहले चरण में दिल्ली एनसीआर व यूपी के अन्य जिलों में पहुंच कर लापता मासूमों को ढूंढने के लिए काम करेंगी और उसके बाद दूसरे चरण में हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड सहित अन्य कई प्रदेशों में पहुंचकर सेल्टर होम सहित अन्य जगहों पर बच्चों को ढूंढने की कोशिश करेंगी। प्रयास होगा कि अपने जिले से लापता बच्चों के अलावा अगर अन्य बच्चे भी कहीं लावारिस मिलते हैं तो उन्हें भी उनके परिजन से मिलवाया जा सके। बुलंदशहर में भी चलने वाले अभियान की मॉनिट¨रग करेगा एएचटीयू : एएचटीयू प्रभारी इंस्पेक्टर ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर एएचटीयू की टीम अपने जिले में चलने वाले अभियान के साथ बुलंदशहर पुलिस द्वारा भी चलाए जाने वाले अभियान की मॉनिट¨रग करेगी। बुलंदशहर में एएचटीयू मौजूद नहीं है। लिहाजन वहां के मामले की भी मॉनिट¨रग गौतमबुद्ध नगर से ही होती है। बरामद होने वाले सभी बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामने पेश करने के बाद उनके परिजन को सौंपा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.