Move to Jagran APP

मेट्रो में सफर के साथ-साथ जमकर खरीदारी का आनंद

अभी तक आप ने केवल शॉपिग मॉल्स पार्क समाुदायिक भवन में त्योहारी सीजन के दौरान छोटे-छोटे बाजारों को लगाकर ग्राहकों को आकर्षित करते हुए देखा होगा लेकिन बहुत ही जल्द आप को यह नजारा आप सब नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों के नीचे और पार्किंग स्थल पर भी देख सकेंगे। इस दिशा में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:05 AM (IST)
मेट्रो में सफर के साथ-साथ जमकर खरीदारी का आनंद
मेट्रो में सफर के साथ-साथ जमकर खरीदारी का आनंद

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

अभी तक आप ने केवल शॉपिग मॉल्स, पार्क, सामुदायिक भवन में त्योहारी सीजन के दौरान छोटे-छोटे बाजारों को लगाकर ग्राहकों को आकर्षित करते हुए देखा होगा, लेकिन बहुत ही जल्द आप को यह नजारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों के नीचे और पार्किग स्थल पर भी देख सकेंगे। इस दिशा में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रबंधन ने भारत सरकार के उपक्रम ट्राइवल इंडिया से संपर्क साधा है। जिससे यहां पर आने वाले समय में अस्थाई बाजार, फेयर को विकसित कराया जाए। जिससे शहरवासियों को एक्वा लाइन की ओर आकर्षित किया जा सके। इस प्रकार का प्रयास दिल्ली-एनसीआर में पहली बार किया जा रहा है। इसी आकर्षण के माध्यम से प्रबंधन के राजस्व में बढ़ोतरी भी होगी। लोगों को सफर के साथ डिजिटल व क्यूआर कोड के जरिये मेट्रो स्टेशन के अंदर खरीदारी का मौका भी मिलेगा।

एनएमआरसी प्रबंधन का कहना है कि एक्वा लाइन पर 21 स्टेशन के नीचे और 16 पार्किग स्थल में काफी जगह खाली पड़ी है, नॉन वर्किग डे पर तो यहां पर सन्नाटा रहता है। ऐसे में योजना तैयार की जा रही है कि पार्किंग और स्टेशन के नीचे स्थलों पर थीम आधारित बाजार खोला जाए। इन बाजारों को एनएमआरसी प्रबंधन 'मेट्रो मार्केट' का नाम देगा। जहां पर थीम, त्योहारी सीजन, फेयर, स्थानीय कला को प्रसार के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

----------

ट्राइवल इंडिया को इसलिए चुना गया है कि वह देश भर में कई जगह फेयर का आयोजन करता है। यदि उन्हें नोएडा में फेयर लगाने की जगह व सुविधाएं एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन के नीचे उपलब्ध करा दी जाएं तो निश्चित वह यहां भी फेयर का आयोजन कर सकता है।

----------

लगातार बढ़ रही सवारियों की संख्या: 26 जनवरी को एक्वा लाइन में पहली बार 11, 852 लोगों ने सफर किया था। 15 नवंबर 2019 को इसमें इजाफा हुआ और सवारियों की संख्या 21, 862 रिकार्ड की गई। इस बीच सर्वाधिक सवारियों की संख्या 19 सितंबर को 39,451 रहीं। औसतन एनएमआरसी को प्रतिदिन करीब 3.6 लाख रुपये का राजस्व मिलता है। नवंबर में यह राजस्व करीब 6.34 लाख और सर्वाधिक राजस्व 19 सितंबर को 11.97 लाख रुपये प्राप्त हुआ है।

-----------

राजस्व में बढ़ोतरी तभी होगी जब सवारियों की संख्या में इजाफा होगा। ऐसे में अंतिम छोर तक के व्यक्ति को बाजार के जरिये स्टेशन से जोड़ने की योजना पर काम चल रहा है, जिससे एक ही छत के नीचे लोगों को सफर के साथ-साथ खरीदारी का मौका भी उपलब्ध कराया जा सके।

-पीडी उपाध्याय, कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.