Move to Jagran APP

ग्रेनो वेस्ट के लाखों मुसाफिरों को मेट्रो से जोड़ेगी एनएमआरसी की फीडर बस

जागरण संवाददाता नोएडा शहर के लोगों को एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) जल्द ही फीडर बसों की सेवा शुरू करेगा। एनएमआरसी ने एक निजी एजेंसी से मेट्रो रूट को जोड़ने वाले रास्तों और फीडर सेवा के संभावित रूट का सर्वे करवा लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 09:19 PM (IST)
ग्रेनो वेस्ट के लाखों मुसाफिरों को मेट्रो से जोड़ेगी एनएमआरसी की फीडर बस
ग्रेनो वेस्ट के लाखों मुसाफिरों को मेट्रो से जोड़ेगी एनएमआरसी की फीडर बस

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर के लोगों को एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) जल्द ही फीडर बसों की सेवा शुरू करेगा। एनएमआरसी ने एक निजी एजेंसी से मेट्रो रूट को जोड़ने वाले रास्तों और फीडर सेवा के संभावित रूट का सर्वे करवा लिया है। एजेंसी ने अपनी सर्वे रिपोर्ट एनएमआरसी को सौंप दी है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के लिए एजेंसी के साथ एनएमआरसी ने एक कमेटी गठित की है। कमेटी पहले शुरू किए गए सिटी बस सेवा के तथ्यों का विश्लेषण करेगी। उसके बाद लोगों की राय लेकर रूट तय करेगी। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही रूट तय कर बस सेवा शुरू करवा दी जाएगी।

loksabha election banner

-------

ग्रेनो वेस्ट की हाईराइज सोसायटियों में रहने वालों को मिलेगा लाभ

पिछले दिनों नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की बैठक हुई थी। एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बैठक में एक्वा लाइन मेट्रो में मुसाफिरों की संख्या बढ़ाने के लिए फीडर बस सेवा शुरू करने का फैसला लिया था। इस सेवा के शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा राहत ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों को मिलेगी। इन दोनों शहरों में अभी तक ऐसी सैकड़ों हाईराइज सोसायटी हैं, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं है। यहां के लोग या तो खुद के वाहन से या फिर टैक्सी की सेवाएं लेकर सफर करते हैं। पहले इन सभी की सहूलियत के लिए सिटी बस की सेवा शुरू की गई थी लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण के दौरान इसे बंद कर दिया गया था। तब से अब तक यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है।

----------

मार्च 2020 में बंद हो गई थी सेवा

फीडर बस सेवा शुरू करने के फैसले से लाखों लोगों को बड़ी राहत मिली है। साथ ही एनएमआरसी को भी फायदा होगा। बस सेवा शुरू होने से एक्वा लाइन मेट्रो में मुसाफिरों की संख्या बढ़ेगी। जबकि फीडर बस चालकों को भी इनकम होगी। बड़ी बात यह है कि इससे लाखों निवासियों को यातायात में सहूलियत मिलेगी। सिटी बस सेवा लाकडाउन के दौरान मार्च 2020 में बंद हो गई थी। इसके बाद सात सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू हुआ था, लेकिन सिटी बस सेवा शुरू नहीं की गई थी। दिसंबर 2020 में एनएमआरसी ने बोर्ड बैठक में सिटी बस सेवा को स्थायी तौर पर बंद करने का फैसला लिया था। बाद में एजेंसी के साथ एनएमआरसी ने अपना करार भी समाप्त कर लिया। उसके बाद से लोग इस तरह के किसी फैसले की उम्मीद में थे।

-------

फीडर सेवा के लिए एक निजी एजेंसी से सर्वे करा लिया गया है। एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट एनएमआरसी को सौंप दी है। इसका अध्ययन करने के लिए अफसरों और एजेंसी की एक कमेटी गठित हुई है। जल्द ही रूट तय कर फीडर सेवा शुरू की जाएगी। बस के साथ अन्य साधनों पर भी विचार किया जा रहा है। एनएमआरसी शहर के लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

-प्रवीन कुमार मिश्र, कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.