Move to Jagran APP

लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, नौ गिरफ्तार

कोतवाली फेज तीन पुलिस ने सेक्टर 63 में फर्जी तरीके से कंपनी खोलकर लोन व नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान रसूलपुर मेरठ निवासी जावेद, रविन्द्र, छिलौरा मेरठ निवासी सोहनवीर, आकाश, भगेला मुजफ्फरनगर निवासी विपिन, निरपुडा बागपत निवासी अनित, जौला मुजफ्फरनगर निवासी फरमान, जौली और जिसौरा मेरठ निवासी मौहम्मद तजामूर के रूप में हुई। इनके पास से विभिन्न कंपनियों के 14 मोबाइल फोन, एक लैपटाप, एक ¨प्रटर, अपवाइंटमेंट लेटर, ज्वाइ¨नग फार्म, लोगों के मोबाइल नंबर की लिस्ट सहित अन्य दस्तवेज बरामद हुए है। एसपी सिटी अरुण कुमार ¨सह ने बताया कि यह गैंग पहले मेरठ में इस प्रकार की फर्जी कंपनी संचालित करता था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:20 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:20 PM (IST)
लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, नौ गिरफ्तार
लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, नौ गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नोएडा : कोतवाली फेज तीन पुलिस ने सेक्टर 63 में फर्जी तरीके से कंपनी खोलकर लोन व नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सरगना सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान रसूलपुर मेरठ निवासी जावेद, रविन्द्र, छिलौरा मेरठ निवासी सोहनवीर, आकाश, भगेला मुजफ्फरनगर निवासी विपिन, निरपुडा बागपत निवासी अनित, जौला मुजफ्फरनगर निवासी फरमान, जौली और जिसौरा मेरठ निवासी मोहम्मद तजामूर के रूप में हुई। इनके पास से 14 मोबाइल फोन, एक लैपटाप, एक ¨प्रटर, अप्वाइंटमेंट लेटर, ज्वाइ¨नग फार्म, लोगों के मोबाइल नंबर की लिस्ट सहित अन्य दस्तवेज बरामद हुए हैं। एसपी सिटी अरुण कुमार ¨सह ने बताया कि यह गैंग पहले मेरठ में फर्जी कंपनी संचालित करता था। वहां धोखाधड़ी के मामले सामने आने पर कंपनी बंद कर फरार हो गए थे। इसके बाद पिछले करीब चार माह से सेक्टर 63 में फर्जी कंपनी संचालित कर रहे थे। गिरफ्तार आरोपित लोगों को फोन कर लोन दिलाने, नौकरी लगवाने का झांसा देते थे और प्रोसे¨सग फीस के नाम पर 10 से 20 हजार रुपये अपने खाते में जमा करा लेते थे। यूपी, बिहार, राजस्थान सहित अन्य कई प्रदेश के लोगों को फोन कर ठगी की घटना को अंजाम दे चुके हैं। आरोपित दूर के जनपद व प्रदेश में लोगों को अपनी कंपनी का एजेंट बनाकर उनके माध्यम से भी लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति की तलाश करते थे और फिर उनसे ठगी करते थे। जिन लोगों को एजेंट बनाते थे उनसे भी ठगी करते थे। इसी प्रकार से ठगी का शिकार हुए राजस्थान उदयपुर निवासी एक व्यक्ति ने बृहस्पतिवार को पुलिस को सूचना दी कि सेक्टर 63 में एग्रो बिजनेस सौल्यूशन नाम की फर्जी कंपनी चल रही है। वहां लोगों ने धोखधड़ी कर नौकरी का लालच दिया और लोन दिलाने के नाम पर उनसे और उनके द्वारा जोड़े गए अन्य लोगों से साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक की ठगी की है। इस मामले में जब पुलिस टीम ने एफआइआर दर्ज कर संदिग्ध कंपनी पर छापेमारी की तो फर्जीवाड़े का पर्दाफाश हुआ। तीन बैंक खातों की जांच से ठगी की रकम आएगी सामने

loksabha election banner

एसपी सिटी ने बताया कि गिरफ्तार अधिकांश आरोपित ग्रेजुएट हैं। आरोपित जावेद गैंग का सरगना है। अबतक की जांच में इस गैंग के बंधन बैंक सहित तीन बैंकों में खातों की जानकारी मिली है। उन खातों की जांच से पता लग सकेगा कि अबतक कुल कितने लोगों से ठगी कर चुके हैं। आशंका है कि सैकड़ों लोगों से 20 लाख से अधिक की ठगी कर चुके हैं। हालांकि, बैंक खातों की पड़ताल पूरी होने पर ही सही आंकड़ों की जानकारी मिल सकेगी। आरोपितों के पास से बरामद दस्तावेज के आधार पर ठगी के शिकार लोगों से संपर्क किया जा रहा है। उसमें से कई लोग नोएडा आकर अपने साथ हुई धोखाधड़ी का केस दर्ज कराने को तैयार हैं। पुलिस इस मामले में गहनता से जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.