Move to Jagran APP

'साइबर सुरक्षा में काफी अवसर'

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-125 स्थित एमिटी विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को साइबर सुरक्ष्

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 12:20 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 12:20 AM (IST)
'साइबर सुरक्षा में काफी अवसर'
'साइबर सुरक्षा में काफी अवसर'

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-125 स्थित एमिटी विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को साइबर सुरक्षा पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों को साइबर सुरक्षा, एथिकल हैकिग की जानकारी और स्वयं को विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर साइबर अपराधों से सुरक्षित रखने के बारे में बताया गया। वेबिनार में टेक्नोकिंग की तकनीकी निदेशिका और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ व सर्टिफाइड एथिकल हैकर मोनाली गुहा ने एथिकल हैकिग, साइबर अपराध की नई प्रवृत्तियां व सुरक्षा विषय पर छात्रों को व्याख्यान दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किसी के सिस्टम या कंप्यूटर में अनधिकृत रूप से प्रवेश करके उनके सिस्टम को हानि पहुंचाना, डाटा चोरी करना आदि हैकिग कहलाता है। एथिकल हैकिग का अर्थ किसी के सिस्टम या नेटवर्क में खतरे और भेद्यता की जानकारी हासिल करने के लिए घुसना है। यह एक प्रक्रिया है जिसमें हम डाटा के नुकसान, वित्तीय घाटे या अन्य जानकारी को हासिल करते हैं। मोनाली गुहा ने कहा कि तकनीकी या गैर तकनीकी सभी छात्रों के लिए साइबर सुरक्षा में काफी अवसर उपलब्ध है। प्रमाणित संस्थान से कोर्स करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.