Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश पहली बार करेगा टैलेंट हंट की मेजबानी,1500 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा; देशभर के खिलाड़ी दिखाएंगे प्रतिभा

यूपी को पहली बार टैलेंट हंट (UP Talent Hunt 2024) की मेजबानी करने का मौका मिलने वाला है। अगस्त के तीसरे सप्ताह से शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में प्रतियोगिता की शुरुआत होगी। देशभर के 1500 खिलाड़ी ग्रेटर नोएडा में अपनी प्रतिभा दिखाते हुए नजर आएंगे। यहां पर कुल 280 से अधिक मुकाबले होंगे। टैलेंट हंट में जीतने वाले पुरुष और महिलाओं का राष्ट्रीय कैंप के लिए चयन होगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Wed, 10 Jul 2024 10:03 AM (IST)
UP Talent Hunt: ग्रेटर नोएडा में टैलेंट हंट का आयोजन, देशभर के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा। फाइल फोटो

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश को पहली बार टैलेंट हंट की मेजबानी करने का मौका मिलने वाला है। अगस्त के दूसरे सप्ताह से शहीद विजय सिंह पथिक स्पोटर्स कांप्लेक्स में प्रतियोगिता शुरू होगी। टैलेंट हंट प्रतियोगिता में देशभर के 1500 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे।

जिले में लगातार बढ़ रही खेल सुविधाओं का ही नतीजा है कि साल में चौथी बॉक्सिंग की बड़ी प्रतियोगिता की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश को मिली है। टेलेंट हंट का आयोजन यूपी बॉक्सिंग एसोसिएशन और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की देखरेख में होगा।

हर रोज खेले जाएंगे 280 बाउट

यूपी बॉक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव प्रमोद कुमार ने बताया कि प्रतिदिन 280 से अधिक बाउट खेले जाएंगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दो रिंग में बाउट होती हैं, लेकिन टैलेंट हंट में चार रिंग होगी। प्रतियोगिता में जीतने वाले पुरुष और महिलाओं का राष्ट्रीय कैंप के लिए चयन होगा।

200 रेफरी प्रतियोगिता में जीत और हार का करेंगे फैसला

वहीं जूनियर खिलाड़ियों का चयन विभिन्न अकेडमी करेंगी। 19 दिन तक यह प्रतियोगिता चलेगी। 200 रेफरी प्रतियोगिता में जीत हार का निर्णय करेंगे। टैलेंट हंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को रुकने की व्यवस्था खुद ही करनी होगी। पिछली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन हरियाणा ने किया था।

एक साल में हुई तीन राष्ट्रीय प्रतियोगिता यूपी बॉक्सिंग एसोसिएशन की देखरेख में जनपद में एक साल में तीन राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित हो चुकी है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से लगातार उत्तर प्रदेश का मेजबानी मिल रही है।

प्रदेश में खेल सुविधाएं बेहतर होने के कारण खिला़ड़ियों का भी रुझान बॉक्सिंग की ओर बढ़ा है। दिसंबर 2023 में एलीट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता और जनवरी 2024 में सब जूनियर बालक और बालिका की प्रतियोगिता का सफल आयोजन हो चुका है।

विशुपाल और अनिरुद्ध को जेएसडब्लू अकेडमी ने चुना

सहारनपुर के विशुपाल और मेरठ के अनिरुद्ध ने सब जूनियर राष्ट्रीय बालक प्रतियोगिता में पदक हासिल किये थे। दोनों को जेएसडब्लू अकेडमी ने ले लिया था। जेएसडब्लू अकेडमी की ओर से उन्हें अब तैयार किया जा रहा है। यूपी बॉक्सिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि अकेडमी की ओर से उन्हें ओलिंपिक के लिए तैयार किया जा रहा है।

विभिन्न अकेडमी चुनेगी खिलाड़ी टैलेंट हंट प्रतियोगिता के दौरान देश की विभिन्न अकेडमी के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। जूनियर बालक और बालिका का चयन अकेडमी करेंगी। वह उन्हें राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे। अकेडमी खिलाड़ियों के रहने खाने से लेकर उन्हें प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था करेंगी।

यह भी पढ़ें: कानपुर-वाराणसी समेत इन 12 बस अड्डों पर बनेंगे शॉपिंग मॉल-पार्किंग, खास सुविधाओं से होगा लैस