Move to Jagran APP

बैंकों से करोड़ों की ठगी करने वाले दो शातिर आरोपित गिरफ्तार, कई फर्जी दस्तावेज बरामद Noida News

दोनों आरोपित 2013 में छत्तीसगढ़ से तत्कालीन मुख्यमंत्री के पीए से फाड करने और 2016 में दिल्ली में एक इंश्योरेंस कंपनी से ठगी करने के आरोप में जेल जा चुके हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 12:58 PM (IST)
बैंकों से करोड़ों की ठगी करने वाले दो शातिर आरोपित गिरफ्तार, कई फर्जी दस्तावेज बरामद  Noida News
बैंकों से करोड़ों की ठगी करने वाले दो शातिर आरोपित गिरफ्तार, कई फर्जी दस्तावेज बरामद Noida News

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश एसटीएफ की नोएडा यूनिट ने फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाकर बैंकों से करोड़ों की ठगी करने वाले दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारी बिसरख थाना क्षेत्र से हुई है। पकड़े गए आरोपितों के नाम राजा सक्सेना और कौटिल्य शर्मा है। पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में फर्जी पैन कार्ड और आधार कार्ड बरामद किया है।

loksabha election banner

राजा सक्सेना राजस्थान के अनूपगढ़ का मूल निवासी है। जबकि कौटिल्य यूपी के हाथरस का रहने वाला बताया जा रहा है। ये दोनों आरोपित 2013 में छत्तीसगढ़ से तत्कालीन मुख्यमंत्री के पीए से फ्राड करने और 2016 में दिल्ली में एक इंश्योरेंस कंपनी से ठगी करने के आरोप में जेल जा चुके हैं।

फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बरामद

दोनों आरोपितों के पास से 29 फर्जी प्लास्टिक आधार कार्ड, 10 फर्जी प्लास्टिक पैन कार्ड, 19 क्रेडिट कार्ड, कई कम्पनियों के फर्जी सैलरी स्लिप्स, 6000 लोगों की आधार/ पैन सहित डिटेल्स की लिस्ट, लगभग 25,000 लोगों के व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक डेटा जिसमें नाम मोबाइल नम्बर, आधार / पैन नम्बर शामिल हैं बरामद किए गए हैं। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। फिलहाल पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ कर रही है। पुलिस को उम्मीद है कि पूछताछ में कई अहम खुलासे हो सकते हैं। 

नौकरी के नाम पर ठगों ने उड़ाए 3 लाख 70 हजार

उधर, साइबर ठगों ने बीते दिनों अलग-अलग कोतवाली क्षेत्रों में रहने वाले सात से अधिक लोगों के खाते से 3 लाख 70 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए। ठगों ने केवाइसी व नौकरी लगवाने के नाम पर लोगों से ठगी की है। पहला मामला सेक्टर-24 कोतवाली क्षेत्र का है, सेक्टर-22 में रहने वाले राजीव दत्ता ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बीते दिनों वह एक अस्पताल में भर्ती थे। तभी उनका एक दोस्त उनसे मिलने अस्पताल आया। जहां उसने धोखे से उनके मोबाइल का सिम निकालकर अपने फोन में लगा लिया। इसके कुछ दिन बाद ही उनके खाते से 11 हजार रुपये निकल गए। इसी तरह चौड़ा गांव में रहने वाले नितिन के खाते से बीते दिनों 11 हजार रुपये निकाल लिए गए, जबकि उनका डेबिट कार्ड उनके पास ही था।

इस संबंध में पीड़ित ने सेक्टर-24 कोतवाली पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया है। तीसरा मामला सेक्टर-58 कोतवाली क्षेत्र का है। जहां सेक्टर-11 में रहने वाले राम स्वरूप के मुताबिक बीते दिनों एक व्यक्ति ने उन्हे केवाइसी अपडेट करने के नाम पर फोन किया। आरोपित से बात करने के दौरान ही उनके खाते से तीन बार में करीब 50 हजार रुपये की रकम दूसरे खाते में ट्रांसफर हो गई।

वहीं, चौथा मामला सेक्टर-39 कोतवाली क्षेत्र का है। जहां सेक्टर-45 में रहने वाली मीना के खाते से तीन बार में साइबर ठगों ने 2 लाख 70 हजार रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए। पांचवा मामला सेक्टर-24 कोतवाली क्षेत्र का है। जहां साइबर ठगों ने सेक्टर-22 में रहने वाले आनंद कुमार से केवाइसी कराने के नाम पर दो बार में सात हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए। इसी तरह सेक्टर-63 स्थित एक कंपनी में काम करने वाले संजय कुमार के खाते से बीते दिनों आठ हजार रुपये निकाल लिए गए। उन्होंने कोतवाली फेज-3 पुलिस से मामले की शिकायत की है। इसी तरह सेक्टर-125 में रहने वाले आकाश मुस्ताक को एक एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर 21 हजार रुपये ठग लिए। पीड़ित ने सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस से मामले की शिकायत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.