नोएडा, जागरण संवाददाता। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) तेज प्रताप मिश्र ने बृहस्पतिवार को पांच स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल तुगालपुर में छात्रों की उपस्थिति पंजिका के साथ मिड डे मिल का रजिस्टर चेक किया। उसके बाद उन्होंने छात्रों को पढ़ाए जा रहे पाठ से कुछ सवाल पूछे।

उच्च प्राथमिक स्कूल तुगलपुर में छात्रों को पढ़ाया। उन्होंने शिक्षकों को कमजोर छात्रों के लिए छुट्टी के बाद आधे घंटे की विशेष कक्षाएं चलाने के लिए आदेशित किया। तुगलपुर के बाद वह प्राथमिक स्कूल नवादा गए। प्राथमिक स्कूल नवादा में उन्होंने प्रधानाध्यापक गीता यादव से शिक्षकों का उपस्थिति पंजिका मांगी।

स्कूल में कम शिक्षकों की उपस्थिति

गीता यादव से उन्होंने पूछा कि उपस्थिति पंजिका में कई शिक्षक है, लेकिन स्कूल में केवल चार ही लोग उपस्थित क्यों है। प्रधानाध्यापक ने बताया कि तीन शिक्षक बीएलओ ड्यूटी पर गए हुए हैं और 150 छात्रों को तीन शिक्षक पढ़ा रहे है।

ये भी पढ़ें- पुराने और घटिया टीवी की वजह से हुआ धमाका, एलईडी में ब्लास्ट से गई थी छात्र की जान

बीएलओ ड्यूटी में गए शिक्षकों को स्कूल पर करनी होगी आधी ड्यूटी

उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी का आदेश है कि शिक्षक आधे समय तक पढ़ा कर बीएलओ ड्यूटी में जायेंगे। शिक्षक उनके भी आदेश को नहीं मान रहे हैं। सीडीओ ने ऐसे शिक्षकों पर बीएसए को कार्रवाई करने के लिए आदेशित किया है।

राष्ट्रगान के बारे में ली जानकारी

सीडीओ ने कक्षा पांच के छात्रों से पूछा कि कितने लोगों को राष्ट्रगान याद है। छात्रों ने जवाब देते हुए बताया कि सभी को राष्ट्रगान याद है। उसके बाद उन्होंने पूछा कि कितने देर में राष्ट्रगान गाया जाता है। छात्रों ने बताया कि राष्ट्रगान को 52 सेकेंड में गया जाता है।

सीडीओ ने प्राथमिक विद्यालय नवादा की प्रधानाध्यापक गीता यादव द्वारा स्कूल में कराए गए कार्य की प्रशंसा की और कहा कि अन्य शिक्षकों को भी आगे आकर गीता यादव की तरह काम करना चाहिए। इसके बाद वह प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल बिरोंडी गए।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: इनकम टैक्स विभाग की कार से निकली हिस्ट्रीशीटर के भाई की बारात, नीली बत्ती के साथ बज रहा हूटर

विज्ञान प्रयोगशाला को देखा

उन्होंने उच्च प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक से उपस्थित छात्रों की जानकारी ली। उन्होंने विज्ञान की प्रयोगशाला को देखा। कक्षा छह के छात्रों से पढ़ाए जा रहे पाठ के बारे में पूछा। छात्रों के साथ नैतिक शिक्षा की जानकारी को साझा किया।

एक कमरा बनवाने की मांग

प्रधानाध्यापक अशोक कुमार शर्मा ने मुख्य विकास अधिकारी से स्कूल में एक कमरा बनवाने की मांग की। प्राथमिक विद्यालय बिरोंडी में कक्षा पांच के छात्रों की संख्या कम होने पर जानकारी ली। शिक्षक ने बताया कि कक्षा में 32 छात्र पंजीकृत हैं, लेकिन दो दिन बाद स्कूल खुलने के कारण 13 छात्र ही आए हैं।

छात्रों के अभिभावकों से जानकारी ली गई है। मुख्य विकास अधिकारी ने कक्षा चार में छात्रों द्वारा किया गए सवालों को भी चेक किया और शिक्षक से सभी छात्रों की प्रगति रिपोर्ट ली।

Edited By: Geetarjun

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट