Move to Jagran APP

होमगार्डों के वेतन घोटाले में चौकाने वाला खुलासा, संप्रेक्षण गृह ने जताई थी आपत्ति Noida News

फर्जी मस्टर रोल बना गौतमबुद्ध नगर में हुए होमगार्डों के वेतन में घोटाले की जांच में कई चौकाने वाली बात सामने आ रही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 01:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 01:36 PM (IST)
होमगार्डों के वेतन घोटाले में चौकाने वाला खुलासा, संप्रेक्षण गृह ने जताई थी आपत्ति Noida News

नोएडा, जागरण संवाददाता। फर्जी मस्टर रोल बना गौतमबुद्ध नगर में हुए होमगार्डों के वेतन में घोटाले की जांच में कई चौकाने वाली बात सामने आ रही है। फर्जीवाड़ा कर मस्टररोल तैयार करने पर फरवरी में ही राजकीय संप्रेक्षण गृह की तरफ से जिला होमगार्ड विभाग को पत्र लिखकर आपत्ति जताई गई थी।

loksabha election banner

एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि लखनऊ स्थित डीजी होमगार्ड के दफ्तर की टीम जिले में विभिन्न कोतवाली सहित अन्य जगहों पर मस्टररोल की जांच कर रही है। इसी जांच में राजकीय संप्रेक्षण गृह की तरफ से आपत्ति किये जाने की जानकारी सामने आई है। राजकीय संप्रेक्षण गृह के अधिकारियों का कहना है कि मस्टररोल में अधिक हाजिरी व हस्ताक्षर गड़बड़ मिले थे। जिसके बाद आपत्ति की गई थी।

उधर, पांच दिनों की पुलिस रिमांड पर तत्कालीन जिला होमगार्ड कमांडेंट गौतमबुद्ध नगर रामनारायण चौरसिया सहित पांचों आरोपितों से पूछताछ चल रही है। मंगलवार को पांच दिनों की रिमांड पूरी होगी। इसके बाद शाम के समय पांचों को जिला कारागार भेज दिया जाएगा। एसएसपी वैभव कृष्ण ने कहा कि पुलिस रिमांड के दौरान पूछताछ में कई अहम जानकारी मिली है। मंगलवार को पूछताछ पूरी होने के बाद पूरे मामले की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

एसएसपी ने कहा कि जिला होमगार्ड कमांडेंट के दफ्तर में रखे मस्टररोल वाले बक्से में आग कैसे लगी अभी इसकी जांच चल रही है। मालूम हो कि फर्जी मस्टर रोल तैयार कर होमगाडरें के वेतन घोटाले में बुधवार को अलीगढ़ के मंडलीय कमांडेंट व तत्कालीन जिला कमांडेंट होमगार्ड गौतमबुद्ध नगर रामनारायण चौरसिया, सहायक जिला कमांडेंट सतीश चन्द्र के अलावा तीन प्लाटून कमांडर मोंटू कुमार, शैलेन्द्र कुमार व सत्यवीर यादव को गिरफ्तार कर एसएसपी ने घोटाले का पर्दाफाश किया था।

बता दें कि सबसे पहले 17 जुलाई को एक होमगार्ड ने एसएसपी से शिकायत की थी व बताया था कि होमगार्ड कार्यालय में विभिन्न थानों व अन्य स्थानों पर होमगाडरें की डयूटी के संबंध में फर्जी मस्टररोल तैयार कर वेतन निकाले गए हैं। एसपी सिटी ने केवल मई व जून माह के 7 थाने व राजकीय संप्रेक्षण गृह में होमगार्ड की ड्यूटियों को सैंपल के रूप में जांच की। जांच में पाया गया कि 2 माह में ही करीब 114 होमगार्ड का 1327 दिवस का वेतन करीब सात लाख रुपये का फर्जी मस्टर रोल तैयार कर रकम निकाली गई है। यह फर्जीवाड़ा करीब 50 प्रतिशत अधिक रकम का था। इस प्रकरण में सूरजपुर कोतवाली में एफआइआर दर्ज हुई थी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.