Move to Jagran APP

Seema Haider: फिर सुर्खियों में आई सीमा हैदर, पाकिस्तानी पति ने सचिन के खिलाफ नेपाल में दर्ज कराई FIR

ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा कस्बे में स्थानीय युवक सचिन मीणा के साथ रह रही पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने सचिन मीणा के खिलाफ नेपाल के मानव तस्करी निषेध ब्यूरो गृह मंत्रालय विदेश मंत्रालय सहित काठमांडू के थाने में भी शिकायत दर्ज कराई है। यह मामला पिछले दिनों देश-विदेश में सुर्खियों में छाया रहा।

By Ajab Singh Edited By: Abhishek Tiwari Tue, 11 Jun 2024 08:33 AM (IST)
Seema Haider: फिर सुर्खियों में आई सीमा हैदर, पाकिस्तानी पति ने सचिन के खिलाफ नेपाल में दर्ज कराई FIR
Seema Haider: सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति ने सचिन के खिलाफ नेपाल में दर्ज कराई FIR

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। रबूपुरा कस्बे में स्थानीय युवक सचिन मीणा के साथ रह रही पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने सचिन मीणा के खिलाफ नेपाल के मानव तस्करी निषेध ब्यूरो, गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय सहित काठमांडू के थाने में भी शिकायत दर्ज कराई है।

देश-विदेश में सुर्खियों में छाया रहा मामला

अधिवक्ता में सीमा हैदर व उसके बच्चों को बंधक बनाने, उनका धर्म परिवर्तन कराने व अवैध तरीके से बॉर्डर पार कराने का आरोप लगाया है। मालूम हो कि वर्ष 2023 में सीमा हैदर नेपाल के रास्ते अपने चार बच्चों के साथ भारत आई थी। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। मामला पिछले दिनों देश-विदेश में सुर्खियों में छाया रहा।

पाकिस्तानी नागरिक व सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने शिकायत में नेपाल के उस होटल मालिक को भी शामिल किया गया है जिसमें सचिन और सीमा ठहरे थे। यहां पर दोनों ने अपना नाम और पता गलत दर्ज कराया था।

होटल मालिक ने भी दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। अधिवक्ता मोमिन मलिक ने बताया कि नेपाल के गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, भारतीय उच्चायुक्त, पाकिस्तानी उच्चायुक्त के साथ-साथ भारतीय गृह मंत्रालय से भी शिकायत की गई है।

याचिका पर नहीं हो पाई सुनवाई

रबूपुरा कस्बे में पति सचिन मीणा के साथ रह रही पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर की याचिका पर सोमवार को सूरजपुर स्थित जिला न्यायालय में सुनवाई होनी थी, जो स्थगित कर दी गई है।

गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने जिला न्यायालय में याचिका दायर की थी। जिस पर 10 जून को सुनवाई होनी थी। गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने बताया कि वह फिलहाल नेपाल में है। जिस कारण उपस्थित नहीं हो सके।

कोर्ट ने सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति को 26 अप्रैल को कोर्ट में समन जारी करते हुए सुनवाई में उपस्थित होने को कहा था, लेकिन गुलाम हैदर भी कोर्ट में उपस्थित नहीं हो सका। गुलाम हैदर के अधिवक्ता ने सुनवाई के लिए अगली तिथि निर्धारित करने की कोर्ट से अनुरोध किया है।

सीमा के बच्चों की स्वदेश वापसी चाहता है पाकिस्तान

पाकिस्तान सीमा हैदर के बच्चों की स्वदेश वापसी चाहता है। इसे लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय को पत्र लिखा है। सीमा अपने प्रेमी सचिन से शादी करने के लिए चारों बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते पिछले वर्ष भारत आई थी। सीमा का पति गुलाम हैदर पाकिस्तान में है।