नोएडा/गाजियाबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। School Closed in Noida and Ghaziabad सिखों के 10 गुरुओं में से 9वें गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि सोमवार (28 नवंबर) को देश भर में मनाई जा रही है। ऐसे में दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश में सोमवार को सार्वजनिक अवकाश है। उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि पर स्कूलों की छुट्टी घोषित करने के साथ ही सरकारी कार्यालय को भी बंद करने का ऐलान किया था, इसके बाद स्कूल नहीं खुले हैं और सरकारी दफ्तरों में भी अवकाश है। बता दें कि इससे पहले 24 नवंबर को छुट्टी का ऐलान हुआ था, लेकिन अब इसमें सुधार किया गया है। 

यूपी सरकार की ओर छुट्टी का नोटिफिकेशन जारी

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन अनुभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, सामान्य प्रशासन अनुभाग उत्तर प्रदेश शासन की ओर से वर्ष 2022 के लिए घोषित किए गए अवकाशों की सूची में 24 नवंबर 2022 को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत अवकाश घोषित किया गया था। इसके बाद अब कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत बदलाव के बाद सोमवार (28 नवंबर) को अवकाश घोषित किया गया था। इसके लिए यूपी सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था।

यूपी में सभी जिलों में बंद हैं सरकारी कार्यालय

28 नवंबर को उत्तर प्रदेश में स्कूलों की छुट्टी है। यहां गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। बुधवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया था। यह आदेश सूबे के सभी प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्ष, जिलाधिकारी, प्रमुख सचिव विधान सभा, सूचना और जनसंपर्क विभाग को भेज दिया गया है। इस दिन स्कूल व अन्य सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

बैंकों में नहीं है अवकाश

सरकारी कार्यालय और स्कूलों में तो सोमवार को अवकाश है, लेकिन उत्तर प्रदेश के बैंकों में कोई छुट्टी नहीं है। दरअसल, शनिवार और रविवार को पहले ही बैंक बंद रहे, ऐसे में लगातार बैकों में अवकाश नहीं रहता है। इसके तहत सोमवार को सभी बैंक खुले हैं। छुट्टी का आदेश सिर्फ सरकारी दफ्तरों और स्कूलों के लिए है। सरकार और निजी दोनों तरह के स्कूलों में अवकाश है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी बंद रहेंगे स्कूल और दफ्तर

 गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहादत-दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों, बोर्ड निगम एवं शैक्षणिक संस्थानों में सोमवार को प्रतिबंधित अवकाश घोषित किया है। इस बारे में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की ओर से भी अधिसूचना जारी की गई है। इसके तहत स्कूल और कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

उधर, पिछले दिनों नोएडा शहर के विभिन्न स्कूल-कालेजों में संविधान दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विविध गतिविधियों का आयोजन किया गया। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं ने संविधान की शपथ ली। इसी कड़ी में नोएडा स्थित सेक्टर-62 स्थित आइएमएस कालेज में विधि विभाग द्वारा भारतीय संविधान की गतिशीलता पर चर्चा की गई।  

Delhi MCD Election: दिल्ली में चाय बेचने से लेकर मेयर बनने तक का सफर, पढ़िए अवतार सिंह की सफलता की कहानी

Delhi Murder: रिश्तों की कलंक गाथा, 1000 km से अधिक दूर बिहार में 'अंजन' की करतूत से अनजान रहा परिवार

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट