ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। जेवर सिकंदराबाद के बीच आवाजाही आसान करने के लिए इनायतपुर रजवाहे की बायीं पटरी पर सड़क का निर्माण होगा। इस पर 17 करोड़ 51 लाख रुपये लागत आएगी। प्रदेश सरकार ने पहली किस्त चार करोड़ 37 लाख 98 हजार रुपये जारी कर दिए हैं। लोक निर्माण विभाग इसका निर्माण कार्य कराएगा।

वैकल्पिक मार्ग बनने से लोगों को मिली राहत

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण के कारण जेवर सिकंदराबाद मार्ग बंद होने से प्रभावित वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग बनने से बड़ी राहत मिलेगी। यमुना प्राधिकरण भी दयानतपुर से नंगला जहानू गांव तक ढाई किमी लंबी इंटरलाकिंग टाइल्स की सड़क का निर्माण कराने जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है।

इसकी जद में जेवर सिकंदराबाद मार्ग का कुछ हिस्सा भी आ चुका है। एयरपोर्ट निर्माण के लिए मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर जेवर जहांगीरपुर, झाझर सिकंदराबाद होते हुए वैकल्पिक मार्ग दिया गया है। इससे जेवर सिकंदराबाद मार्ग छह- सात किमी अधिक लंबा हो गया है।

जेवर सिकंदराबाद मार्ग में मिल जाएगी ये सड़क

उल्लेखनीय है कि ग्रामीण लंबे समय से नया वैकल्पिक मार्ग देने की मांग करते आ रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए इनायतपुर रजवाहे की बायीं ओर पटरी पर सड़क बनाने का फैसला किया है। यह सड़क रजवाहे पर 1.8 किमी से शुरू होकर 13.400 किमी तक होगी। आगे यह सड़क जेवर सिकंदराबाद मार्ग में मिल जाएगी।

11.60 किमी लंबी सड़क के निर्माण पर कुल 17 करोड़ 51 लाख 92 हजार रुपये लागत आएगी। सरकार ने पहली किस्त जारी कर दी है।

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट