नोएडा/ग्रेटर नोएडा [मनीष तिवारी]। जिला पंचायत चुनाव के मतों की गणना रविवार को जिले के तीन केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शुरू हुई थी, जो मंगलवार सुबह भी जारी है। सीसीटीवी के साथ ही वीडियो कैमरे की निगरानी में गणना का कार्य किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के फैलते खतरे को देखते हुए कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। स्वास्थ्य जांच के बाद ही लोगों को गणना स्थल पर प्रवेश दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर सभी केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात है। 826 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार रात तक होगा।

दादरी में नाक के नीचे मास्क लगाने वाले तीन एजेंट के एक-एक हजार के चालान

वहीं, दादरी के अग्रसेन कॉलेज में अव्यवस्था के बीच मतगणना चल रही है। यहां कंट्रोल रूम भी नहीं बना है। पुलिस ने ही व्यवस्था संभाल रखी है। वहीं, अग्रसेन इंटर कॉलेज मतगणना में नाक के नीचे मास्क लगाने वाले तीन एजेंट के एक-एक हजार के चालान किए गए।

गौतमबुद्धनगर में 19 अप्रैल को वोट पड़े थे। बैलेट बॉक्स को सुरक्षित रखवा दिया गया था। चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को मतों की गणना का इंतजार था। उनके इंतजार की घड़ियां पूरी हो गई हैं। मतों की गणना का कार्य विकास खंड बिसरख में मिहिर भोज इंटर कॉलेज दादरी, विकास खंड दादरी में अग्रसेन इंटर कॉलेज दादरी व विकास खंड जेवर में जनता इंटर कॉलेज जेवर में होगा। शनिवार को पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने तीनों केंद्र का निरीक्षण किया। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह दादरी केंद्र पहुंचकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जांच में तीनों केंद्र पर तैयारियां पूरी मिली। सभी केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। गणना के कार्य को रिकार्ड करने के लिए वीड़ियो कैमरे भी लगाए गए हैं। हर केंद्र पर मेडिकल हेल्प डेस्क भी बनेगी। साथ ही एंबुलेंस भी तैनात रहेगी। मतगणना के दौरान यदि किसी की तबियत खराब हुई तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। बिना मास्क लगाए किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

826 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज

पंचायत चुनाव में 826 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए 52 प्रत्याशी मैदान में हैं। ग्राम प्रधान के 87 पदों पर 450 व क्षेत्र पंचायत सदस्य के 111 पदों पर 324 प्रत्याशी मैदान में हैं। दलेलपुर के प्रधान, बिसरख, जेवर व दादरी विकास खंड में आठ बीडीसी सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

जांच के बाद दिया जाएगा प्रवेश

संक्रमण न फैले इसे देखते हुए निर्वाचन आयोग ने निर्देश था कि प्रत्याशियों व उनके एजेंट को मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए पास तभी जारी किया जाएगा जब अपनी आरटीपीसीआर या रैपिड एंटीजन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। बाद में आयोग ने अब नियम में ढील दे दी। नए नियम में कोविड-19 वैक्सीनेशन कोर्स पूरा कर लेने का प्रमाण पत्र देने वालों को भी प्रवेश की छूट दे दी गई है। यह तीनों स्थिति न होने की दशा में भी पल्स ऑक्सीमीटर से जांच के बाद स्वस्थ पाए जाने वाले व्यक्तियों को भी प्रवेश दिया जाएगा।

64 टेबल पर होगी मतों की गणना

मतगणना का कार्य तीनों केंद्र पर लगाई गई 64 टेबल पर होगा। दादरी केंद्र पर 24, बिसरख व जेवर केंद्र पर 20-20 टेबल पर गणन का कार्य होगा। गणना के लिए 640 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। दस फीसद कर्मचारी अतिरिक्त रखे गए हैं। यदि ड्यूटी में लगाए गए किसी कर्मचारी की तबियत खराब होती है तो अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

 

Edited By: Jp Yadav