Move to Jagran APP

नोएडा में अब अगर नाबालिग चलाते मिले गाड़ी तो नए कानून के तहत होगा एक्शन, रजिस्ट्रेशन रद्द होने के साथ इतना जुर्माना

नोएडा (Noida News) में अब अगर नाबालिग वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो उन पर ट्रैफिक पुलिस का शिकंजा कसने वाला है। भारतीय न्याय संहिता की धारा-125 के तहत उन पर कार्रवाई होगी। नए कानून के मुताबिक 25 हजार रुपये का जुर्माने के साथ एक साल के लिए पंजीकरण रद्द हो जाएगा। इससे पहले अभिभावक को तीन साल की जेल के साथ 25 हजार रुपये जुर्माना भरने का प्रविधान था।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Wed, 10 Jul 2024 04:31 PM (IST)
नोएडा में अब अगर नाबालिग चलाते मिले गाड़ी तो नए कानून के तहत होगा एक्शन, रजिस्ट्रेशन रद्द होने के साथ इतना जुर्माना
Noida News: नाबालिग वाहन चलाते मिले तो रद होगा पंजीकरण। फाइल फोटो

 जागरण संवाददाता, नोएडा। नाबालिग के वाहन चलाते मिलने पर भारतीय न्याय संहिता की धारा-125 के तहत कार्रवाई की जाएगी। अभिभावकों को जेल की हवा खाना पड़ सकती है। नए कानून के तहत 25 हजार रुपये का जुर्माना, 12 माह के लिए वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा।

अपराध करने वाले बच्चे 25 वर्ष की आयु तक के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपात्र घोषित किए जाने का प्रावधान हैं। डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव का कहना है कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा दोपहिया और चारपहिया वाहनों का संचालन किया जाना किसी भी दशा में उचित नही हैं।

नाबालिग को पेट्रोल पंप से नहीं मिलेगा ईंधन 

ट्रैफिक पुलिस की ओर से नियमों का सख्ती से पालन कराया जाता है। नाबालिग को पेट्रोल पंप से ईंधन भी नहीं मिल सकता है। 18 वर्ष से कम आयु स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के दोपहिया व चारपहिया वाहन चलाया जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।

कोई भी अभिभावक अपने 18 वर्ष से कम आयु के छात्र, छात्रा को दोपहिया और चारपहिया किसी भी दशा में वाहन ना दें। यातायात पुलिस की ओर से आगामी दिन में अभियान चलाकर ऐसे वाहनों की चेकिंग की जाएगी। चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर पुलिस द्वारा मोटर वाहन यान अधिनियम की धारा 199 (क) के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

पहले तीन साल की जेल के साथ 25 हजार रुपये का था जुर्माना

नाबालिग वाहन चलाते मिले तो स्कूलों से भी स्पष्टीकरण लिया जाए। स्कूलों से पूछा जाएगा कि नाबालिग स्कूल में वाहन लेकर आया लेकिन स्कूल ने जिम्मेदारी समझकर उसे नहीं समझाया। पूर्व के नियम को देखे तो नाबालिग को वाहन चलाते देने पर अभिभावक को तीन साल की जेल के साथ 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रविधान था।

बावजूद अभी स्कूल ड्रेस में नाबालिग वाहन चलाते दिख जाते हैं। 13 जुलाई को लगेगी लोक अदालन, निस्तारित करा सकेंगे ई-चालान : सूरजपुर स्थित कोर्ट में 13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विशेषतः आपराधिक शमनीय वाद, पारिवारिक मामले।

मोटरयान दुर्घटना अधिनियम के मामले, बिजली व पानी से संबंधित मामले, धारा 138 एनआईएक्ट के वाद, सेवा संबंधित मामले एवं प्री लिटिगेशन मामलों के साथ-साथ सुलह समझौतों के माध्यम से निस्तारण योग्य अन्य विवाद जिनमें पक्षकार पारस्परिक सद्भावना के अधीन संधि हेतु इच्छुक हो, त्वरित निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक लाख से अधिक चालान के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें: Noida traffic rules: नोएडा में हूटर और लाल-नीली लाइट के उपयोग से ज्‍यादा किस नियम के उल्‍लंघन पर कट रहे चालान, जानें डिटेल