Move to Jagran APP

Noida Weather Update: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में धूलभरी आंधी के बाद तेज बारिश

Noida Weather Update पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 13 मई के तक दिल्‍ली-एनसीआर में 40-50 किलोमीटर की स्‍पीड से हवाएं चल सकती हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 12:36 PM (IST)
Noida Weather Update: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में धूलभरी आंधी के बाद तेज बारिश

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। Noida Weather Update :कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच प्री मानसून भी अपने चरम पर है। रविवार सुबह धूलभरी आंधी के बाद तेज बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी साथ ही मौसम भी सुहाना बना रहेगा।

loksabha election banner

वहीं, मौसम पूर्वानुमान के अनुसार रविवार सुबह साढ़े 11 बजे धूल भरी आंधी चली। इससे दिन में ही अंधेरा छा गया। सड़कों पर मानो ऐसा लगा की रात हो गई है। बारिश से अधिकतम पारा 36 डिग्री व नयूनतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 13 मई के तक दिल्‍ली-एनसीआर में 40-50 किलोमीटर की स्‍पीड से हवाएं चल सकती हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बात बारिश होगी।

40 डिग्री के पार पहुंच गया पारा

इससे पहले शनिवार को दिल्ली के साथ एनसीआर में ज्यादातर इलाकों में पारा 40 डिग्री के पार रहा था। मगर बारिश के चलते तापमान में अब उसमें 3-4 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी। बारिश से एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स में भी और अधिक सुधार होगा। उधर स्काइमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च अप्रैल के बाद अब मई में भी सामान्य से अधिक वर्षा से गर्मी से राहत मिल सकती है।

कई राज्यों में बारिश का अनुमान

वर्तमान में पूर्वी भारत से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु, छत्‍तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में मध्‍यम बारिश का अनुमान है। जबकि राजस्‍थान में तेज हवाओं के साथ ओले और आंधी की संभावना है। इसका असर से पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवती तूफान बना है। इसका असर दिल्ली एनसीआर में भी देखने को मिल रहा है। अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बता दें कि इस साल मानसून के सामान्य रहने का बात कही गई है, जो कृषि क्षेत्र के लिए अच्छा संकेत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.