Move to Jagran APP

जानें, नक्सलियों से पूछताछ में खुला कौन-सा बेहद चौंकाने वाला राज

नक्सलियों का मानना था कि जो भी फार्म हाउस पर वीकइंड की मस्ती करने आ रहा है वह फिरौती के रूप में करोड़ों रुपये दे सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 08:13 AM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 09:52 AM (IST)
जानें, नक्सलियों से पूछताछ में खुला कौन-सा बेहद चौंकाने वाला राज

नोएडा (रजनी कान्त मिश्र)। नोएडा के हिंडन विहार से पकड़े गए नक्सलियों के निशाने पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे बने फार्म हाउस पर पिकनिक पर आने वाले लोग थे। नक्सली और पश्चिमी यूपी के बदमाशों के साथ मिलकर तैयार हुए गैंग का इरादा काफी खतरनाक था।

loksabha election banner

खासकर वीकइंड पर फार्म हाउस पर आने वाले लोगों का अपहरण कर बुलंदशहर में रखने और फिर फिरौती वसूलने के बाद हत्या की साजिश थी। हत्या के पीछे उनकी सोच थी कि वे भाषा पहचाने जाने के कारण कहीं पकड़े न जाएं।

नोएडा में कैसे पकड़ेे गए 9 खूंखार नक्सली, जानेंं ATS के ऑपरेशन की पूरी कहानी

सूत्रों के अनुसार एटीएस द्वारा बिछाए गए जाल में यह सब बातें सामने आई हैं। हालांकि इनके निशाने पर कोई खास व्यक्ति नहीं था। इनका मानना था कि जो भी फार्म हाउस पर वीकइंड की मस्ती करने आ रहा है वह फिरौती के रूप में करोड़ों रुपये दे सकता है।

फिरौती वसूलने पर पवन और रंजीत को मिलती मोटी रकम

एटीएस के एक बड़े अधिकारी की मानें तो नक्सलियों के साथ मिलकर प्रापर्टी डीलर ने गैंग तैयार किया था। चूंकि प्रापर्टी डीलर पवन को ग्रेटर नोएडा के एक किसान को पैसे देने थे। अपहरण के बाद मिलने वाली रकम से वह पहले किसान के पैसे चुकाता, बाकी बचे पैसे का अधिकांश हिस्सा रंजीत को मिलता। कुछ घटनाएं करने के बाद यह नोएडा से बिहार और शिलांग भागने की तैयारी में थे।

NCR में बड़े हमले की साजिश नाकाम, 9 नक्सली गिरफ्तार

पशु तस्करी में संलिप्त दो कार चालक बुलाने की थी तैयारी

नोएडा एटीएस के एडिशनल एसपी ब्रजेश श्रीवास्तव के मुताबिक बिहार, झारखंड सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में पशु तस्करी में संलिप्त दो एक्सपर्ट चालकों को यह अपने गैंग में शामिल करना चाहते थे।

इनका मानना था कि पशु तस्करी में शामिल चालक रेस ड्राइविंग, समय आने पर गाड़ी डिवाइडर पर चढ़ाने, पीछा कर रहे लोगों के गाड़ियों में ठोकर मार कर गिराने में काफी एक्सपर्ट होते हैं। दुर्गा पूजा में बिहार गए इनके गैंग के साथी दो चालकों को लेकर आने वाले थे जिसके बाद घटनाओं को अंजाम दिया जाता।

दिल्ली में शिफ्ट होने वाले थे नक्सली

शहर से गिरफ्तार हुए नक्सलियों को एटीएस की टीम अगस्त माह से ट्रैप करने में लगी थी। करीब एक साल से पवन झा हिंडन विहार में रह रहा था। एटीएस की टीम को इसकी जानकारी थी। एटीएस को पता लगा था रविवार के बाद यह गैंग दिल्ली में शिफ्ट होने वाले थे। चूंकि दिल्ली में शिफ्ट होने के बाद एटीएस को दोबारा फिर अपना जाल बिछाना पड़ता।

साथ ही दूसरे प्रदेश में जाकर ऑपरेशन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता। एटीएस चाहती थी कि दुर्गा पूजा में बिहार गए नक्सलियों के नोएडा आने के बाद ऑपरेशन किया जाए, जिससे पूरा गैंग पकड़ा जाए, लेकिन दिल्ली शिफ्ट होने की तैयारी की वजह से एटीएस ने आनन-फानन में शनिवार रात को ही ऑपरेशन किया और उसके बाद दोनों जगहों से गैंग में शामिल कुल 9 लोग पकड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.