ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित पैरामाउंट इमोशंस हाउसिंग सोसायटी में मंगलवार की रात एक 10 वर्षीय बच्चे के लिफ्ट में फंसने का मामला सामने आया है। बच्चा करीब 45 मिनट तक लिफ्ट में फंसा रहा। जब घटना हुई सोसायटी में दुर्गा पूजा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे थे। इस वजह से किसी का ध्यान नहीं गया। बच्चा काफी देर तक चीखता-चिल्लाता रहा।

माता- पिता ने खोजा तब लिफ्ट में फंसा मिला बच्चा

इसके बाद में आयोजन समाप्त होने के बाद माता-पिता को बच्चा न मिलने पर खोज की गई, तब उसके लिफ्ट में फंसे होने की जानकारी हुई। जिसके बाद बच्चे को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला जा सका। पीड़ित स्वजन ने बिल्डर प्रबंधन के खिलाफ मामले की शिकायत बिसरख कोतवाली पुलिस से की है।

सोसायटी में चल रहा था दुर्गा पूजा महोत्सव

सोसायटी में दुर्गा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसे देखने बच्चा माता-पिता के साथ आया था। पीड़ित परिवार सोसायटी के यू टावर में रहता है। पीड़ित स्वजन ने बताया कि आयोजन पूरा होने पर करीब साढ़े 11 बजे घर जाने के लिए बच्चे को इधर-उधर तलाशा, पर वह नहीं मिला। बच्चे के न मिलने पर सोसायटी के लोगों में अफरातफरी मच गई। सूचना पुलिस के साथ बिल्डर प्रबंधन को दी गई।

14 और 15वें फ्लोर के बीच में फंसी थी लिफ्ट

लोग सोसायटी के प्रत्येक टावर में बच्चे की तलाश में जुट गए। इस दौरान सोसायटी के एफ टावर की लिफ्ट में बच्चे के फंसे होने की सूचना स्वजन को हुई। बच्चा 14वें व 15वें फ्लोर के बीच लिफ्ट में करीब 45 मिनट से फंसा था। रखरखाव प्रबंधन व लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद बच्चे को बेसुध अवस्था में साढ़े 12 बजे लिफ्ट से बाहर निकाला। घटना के बाद से बच्चा सहमा हुआ है।

सुरक्षा गार्ड की भी लापरवाही आई सामने

मामले में टावर में तैनात सुरक्षा गार्ड की लापरवाही सामने आई है। बच्चा लगातार लिफ्ट में चीख रहा था। लिफ्ट में सीसीटीवी कैमरा भी लगा था। इसका दृश्य टावर में लगी स्क्रीन पर दिखता है, लेकिन गार्ड मोबाइल पर वीडियो देखने में व्यस्त था। लोगों का आरोप है कि पूर्व में भी कई बार सोसायटी में लिफ्ट खराब होने की घटनाएं हो चुकी हैं। पीड़ित स्वजन ने रखरखाव एजेंसी के खिलाफ आक्रोश जताते हुए मामले की शिकायत पुलिस से की है।

सोसायटियों में लोगों के लिफ्ट में फंसने की हालिया घटनाएं

  • 12 अप्रैल 2021 - ग्रेनो वेस्ट की पैरामाउंट सोसायटी में सेवानिवृत्त सैनिक फंसा।
  • 28 जून 2021 - पाम ओलंपिया सोसायटी में एक किशोर आधे घंटे तक फंसा रहा।
  • नौ जुलाई 2021 - गौर सिटी के 16 एवेन्यू में महिला लिफ्ट में फंसी। l
  • 28 अगस्त 2021- गौर सिटी 14 एवेन्यू में एक में रहने वाला लिफ्ट में फंसा। l  
  • नौ नवंबर 2021 - गौर सिटी के प्रिस्टीन एवेन्यू में दंपती लिफ्ट में फंसे।
  • 25 दिसंबर 2021 - शाया जीओन सोसायटी में दो बच्चे लिफ्ट में फंसे।
  • 16 फरवरी 2022- एसोटेक स्प्रिंग फील्ड सोसायटी में 15 मिनट तक चिकित्सक फंसे।
  • 18 सितंबर 2022 -लारेजिडेंसिया सोसायटी में दो महिला व एक पुरुष 20 मिनट तक फंसा।

Edited By: Prateek Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट