Move to Jagran APP

अक्टूबर से शुरू होगा नोएडा एयरपोर्ट, अंतिम चरण में काम; यूपी के एक और औद्योगिक शहर को जोड़ने की तैयारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से खुर्जा की रोड कनेक्टिविटी के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। इसके तैयार होने के बाद रोड कनेक्टिविटी के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। एयरपोर्ट से खुर्जा की सीधे कनेक्टिविटी होने पर यात्री व सामान की आवाजाही आसान हो जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण अंतिम चरण में है।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Published: Sun, 19 May 2024 11:30 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 11:30 PM (IST)
अक्टूबर से शुरू होगा नोएडा एयरपोर्ट, अंतिम चरण में काम।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से खुर्जा की रोड कनेक्टिविटी के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। इसके तैयार होने के बाद रोड कनेक्टिविटी के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। एयरपोर्ट से खुर्जा की सीधे कनेक्टिविटी होने पर यात्री व सामान की आवाजाही आसान हो जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण अंतिम चरण में है। एयरपोर्ट पर उपकरणों को लगाने एवं उनकी जांच का काम चल रहा है। जून से ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट पर अक्टूबर से यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

कनेक्टविटी पर तेजी से हो रहा काम

एयरपोर्ट के शुरू होने पर पहले कनेक्टिविटी के विकल्पों पर तेजी से काम हो रहा है। खुर्जा से एयरपोर्ट को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। यह सड़क तकरीबन तीस किमी लंबी होने की उम्मीद है। खुर्जा में यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 34 (NH-34) से जुड़ेगी।

रिपोर्ट तैयार की जा रही

इससे नोएडा एयरपोर्ट की कई जिलों से सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी। औद्योगिक शहर खुर्जा में तैयार उत्पाद की सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंच आसान हो जाएगी। प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि खुर्जा से एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

संभावनाएं तलाशने के दिए निर्देश

इसके बाद जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने सितंबर 2021 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (NIAL) व यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. (YIAPL) के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान खुर्जा से कनेक्टिविटी के लिए संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए थे।

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) से कनेक्टिविटी के लिए भी 31 किमी लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे (Green Field Expressway) बनाया जा रहा है। नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होकर बल्लभगढ़ में समाप्त होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) इसका निर्माण कर रहा है। जून तक यह एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो जाएगा। प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल की यमुना एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी के लिए तीस मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य भी एनएचएआई को सौंप दिया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.