Move to Jagran APP

पितृ पक्ष से पहले होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास, पीएम मोदी से तारीख मिलने का इंतजार

Noida International Airport News प्रधानमंत्री कार्यालय से शिलान्यास के लिए तारीख तय होने का इंतजार है। संभावना है कि पितृपक्ष प्रारंभ होने से पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास हो जाएगा। उम्मीद है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास इसी माह होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 06:38 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 05:50 AM (IST)
शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र भेजा जा चुका है।

ग्रेटर नोएडा [अरविंद मिश्रा]। Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास इसी माह होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय से शिलान्यास के लिए तारीख तय होने का इंतजार है। संभावना है कि पितृपक्ष प्रारंभ होने से पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास हो जाएगा। शिलान्यास का शिलापट उस स्थान पर लगाया जाएगा, जहां निर्माण के दौरान उसे शिफ्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha election banner

चल रहा समतलीकरण का काम

स्विस विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की भारतीय कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. नोएडा एयरपोर्ट की अधिगृहीत जमीन को समतलीकरण का काम करा रही है। चारदीवारी के निर्माण के लिए जमीन की पैमाइश कर चिह्नांकन करने का कम भी जारी है। ओएसडी शैलेंद्र भाटिया के नेतृत्व में यमुना प्राधिकरण, तहसील प्रशासन व यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की टीम पैमाइश कार्य में जुटी है।

शिलान्यास पर होगी पीएम मोदी एवं सीएम योगी की जनसभा

शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र भेजा जा चुका है। अधिकारियों के बीच हुई बातचीत में इसी माह शिलान्यास पर सहमति बन गई है, हालांकि, अभी तारीख घोषित होना बाकी है। शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा होगी। बारिश के कारण जनसभा पर असर न पड़े, इसलिए मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए तारीख तय हो सकती हैं। बीस सितंबर से शुरू हो रहे पितृपक्ष से पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास होने की उम्मीद है।

मास्टर प्लान तैयार

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मास्टर प्लान तैयार हो चुका है। इसमें स्पष्ट है कि एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टावर, रनवे, पार्किंग, यात्री सुविधाएं आदि कहां होंगे। नोएडा इंटरनेशनल लि. नियाल के अधिकारियों ने विकासकर्ता से कहा है कि शिलान्यास का शिलापट ऐसी जगह लगाया जाए, जिससे निर्माण के समय इसे स्थानांतरित करने की जरूरत न पड़े।

2023-24 से शुरू होंगी यात्री सेवा

नोएडा एयरपोर्ट से 2023-24 में यात्री सेवा शुरू करने का लक्ष्य है। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए छह गांव रोही, पारोही, रन्हेरा, किशोरपुर, दयानतपुर, बनबारीवास की 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिगृहण किया गया है। इससे प्रभावित 3003 परिवारों का जेवर बांगर में पुनर्वास किया जा चुका है। पहले चरण के निर्माण पर 5730 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विकासकर्ता कंपनी ने 3725 करोड़ रुपये एसबीआइ से ऋण से जुटाया है। शेष राशि मुख्य विकासकर्ता कंपनी ज्यरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल की होगी।

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एयरपोर्ट के लिए पांच हजार हेक्टेयर जमीन आरक्षित है। अलग-अलग चरण में पांच रनवे का निर्माण होगा। एशिया में चीन के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यात्री सेवा की शुरुआत में एक करोड़ बीस लाख सालाना यात्री मिलने का अनुमान है। यह मेंटीनेस, रिपेयर, ओवरहालिंग का भी देश में बड़ा केंद्र होगा। दूसरे चरण के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत करने के लिए एसआइए का काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.