नोएडा [कुंदन तिवारी]। भीषण गर्मी की शुरुआत होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। ताजा मामले में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में सेक्टर-6 स्थित प्राधिकरण के प्रशासनिक खंड के कार्यालय में एक बार फिर आग लग गई। अबकी बार यह आग प्राधिकरण के इंडस्ट्री सेक्शन में लगी है। आग की वजह से इंडस्ट्री सेक्शन के अकाउंट विभाग को भी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में कई महत्वपूर्ण फाइलों के जलने की संभावना भी है।

वहीं, डिजिटाइजेशन के चलते विभाग की अधिकांश फाइलों का डिजिटिलीकरण किया जा चुका है। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की कई गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। बताया गया कि आग शॉट शर्किट की वजह से लगी है। बहरहाल पूरे प्रकरण की जांच प्राधिकरण अपने स्तर व अग्निशम विभाग की ओर से की जा रही है।

पहले भी लग चुकी है आग

इससे पहले भी सर्किल-10 में एसी फटने की वजह से आग लगी थी, जिसके बाद से अब तक उस हिस्से को खोला नहीं जा सका है। यहां भी फाइलों की क्षति हुई थी, लेकिन महत्वपूर्ण फाइलों को बचा लिया गया था, लेकिन इस बार लगी आग काफी भीषण है। ऐसे में फाइलों का जलना स्वाभाविक है।

कड़ी मशकक्त के बाद किया काबू

प्राधिकरण का यह अस्थायी ऑफिस है। जिसे लकड़ियों के ढाचे से अलग-अलग सेक्शन में बांटा गया था। ऐसे में आग लगते ही इसने यहां विकराल रूप ले लिया, जिसके बाद दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके आसपास भवन, संस्थागत, आवास के ऑफिस भी है। देखा जा रहा है कि इनमें कितनी क्षति पहुंची है?

भूखंड आवंटन योजना पर चल रहा काम

जिस विभाग में आग लगी है वहां औद्योगिक भूखंड योजना पर काम चल रहा था। जल्द ही उद्यमियों को भूखंड आवंटन किया जाना था इसके लिए साक्षात्कार व ड्रॉ किया जाना था। इससे पहले ही आग लगने के प्रकरण ने इस योजना को आगे खिसका दिया है।

प्राधिकरण अपने स्तर पर कराएगा जांच

आग कैसे लगी इसकी पूरी जांच की जाएगी? इसमेx कितना नुकसान हुआ इसका आxकलन भी किया जाएगा। बहरहाल प्राथमिकता यह है कि आग से कुछ फाइलों को सही सलामत निकाला जा सके। बतौर इसके लिए प्राधिकरण एक जांच कमेटी गठित कर जांच करवाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस