Move to Jagran APP

नोएडा प्राधिकरण बोर्ड बैठक आज, बजट सहित कई बड़े मुद्दों पर लग सकती है मुहर

Noida Authority Board meeting 2021 नोएडा प्राधिकरण की 202वीं बोर्ड बैठक शुक्रवार को होगी। इसमें पिछली बैठक के मुद्दों पर चर्चा के साथ नए विकास कार्यों के लिए बजट आवंटित होगा। इस बार करीब 4600 करोड़ रुपये का बजट होने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 09:37 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 09:37 AM (IST)
नोएडा प्राधिकरण बोर्ड बैठक आज, बजट सहित कई बड़े मुद्दों पर लग सकती है मुहर

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा प्राधिकरण की 202वीं बोर्ड बैठक शुक्रवार को होगी। इसमें पिछली बैठक के मुद्दों पर चर्चा के साथ नए विकास कार्यों के लिए बजट आवंटित होगा। इस बार करीब 4600 करोड़ रुपये का बजट होने की संभावना है। बता दें कि बोर्ड बैठक अप्रैल के दूसरे सप्ताह में होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी से इसमें देरी हुई है। बैठक सेक्टर-6 नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड रूम में सुबह 11 बजे शुरू होगी। बजट राशि का ज्यादातर हिस्सा डीएससी रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड, पर्थला गोलचक्कर पर बन रहे फ्लाईओवर, अलग-अलग स्थानों पर बन रहे पांच अंडरपास के काम को रफ्तार देने के लिए खर्च होगा। नोएडा स्टेडियम में सभी खेलों के लिए गारंटेड निर्धारित धनराशि माफ करने, अनुबंध की समय-सीमा बढ़ाने व सात माह में प्राप्त आय का 50 प्रतिशत हिस्सा कोच व खेल को भुगतान करने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा।

loksabha election banner

2041 मास्टर प्लान के लिए होगी चर्चा

नए नोएडा का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए संस्था का चयन करने की जानकारी बोर्ड को दी जाएगी। यह संस्था वर्ष 2041 के हिसाब से मास्टर प्लान तैयार करेगी। मास्टर प्लान लागू होने तक वहां पर नोएडा भवन विनियमावली 2010 के हिसाब से मानचित्र स्वीकृत होंगे। आम्रपाली से जुड़े मामले की भी प्रगति रिपोर्ट बोर्ड बैठक में रखी जाएगी।

200 टन के दो प्लांट लगाने के लिए ओएनजीसी को अनुमति

शहर में गीले कूड़े से गैस बनाने के लिए 200 टन क्षमता के दो कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट ओएनजीसी लगाएगी। प्राधिकरण सिर्फ जमीन देगा। एक प्लांट के लिए करीब एक एकड़ जमीन की जरूरत होगी। ओएनजीसी को यह जिम्मा देने का प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में रखा जाएगा, ताकि प्राधिकरण बिना पैसे खर्च किए गीले कूड़े का निस्तारण करा सके।

स्पोर्टस सिटी की प्रगति रिपोर्ट रखी जाएगी

नोएडा प्राधिकरण ने खेल सुविधाएं विकसित नहीं होने पर सभी स्पोर्टस सिटी को अधिभोग प्रमाणपत्र जारी करने पर रोक लगा रखी है। इससे फ्लैटों की रजिस्ट्री भी नहीं हो सकती है। प्राधिकरण की एक टीम ने सेक्टर-150 व सेक्टर-152 की स्पोर्टस सिटी का निरीक्षण किया था। अब स्पोर्टस सिटी की प्रगति रिपोर्ट बोर्ड बैठक में रखी जाएगी। इसके बाद तय होगा कि फ्लैट रजिस्ट्री के लिए क्या किया जाएगा।

ये प्रस्ताव भी रखे जाएंगे

  •  मेट्रो स्टेशनों पर मिश्रित वाणिज्यिक उपयोग की अनुमति देने
  •  पांच प्रतिशत आबादी पर बनने वाले भूखंड के लिए निर्माण की समय-सीमा बढ़ाने
  •  औद्योगीकरण लैंड बैंक को बढ़ावा देने के लिए लैंड पुलिंग नीति लागू करने
  •  सेक्टर-151 में बनने वाले हेलीपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट
  •   उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति की पालिसी को नोएडा में लागू करना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.