Move to Jagran APP

गौतमबुद्धनगर के खिलाड़ियों ने बढ़ाया मान, स्केटिंग, कबड्डी व कुश्ती में झटके पदक

36 वें राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर गौतमबुद्धनगर का नाम रोशन किया है। स्केटिंग में संचित भंडारी और प्राची सिंह और कुश्ती में जोंटी भाटी ने दमखम दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीता। कबड्डी में राष्ट्रीय चैंपियन यूपी टीम में भी गौतमबुद्धनगर के दो खिलाड़ी शामिल थे।

By Ajay ChauhanEdited By: Prateek KumarPublished: Mon, 03 Oct 2022 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 03:05 PM (IST)
गौतमबुद्धनगर के खिलाड़ियों ने बढ़ाया मान, स्केटिंग, कबड्डी व कुश्ती में झटके पदक
अहमदाबाद में चल रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर गौतमबुद्धनगर का नाम रोशन किया

नोएडा, जागरण संवाददाता। अहमदाबाद में चल रहे 36 वें राष्ट्रीय खेलों में जिले के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर गौतमबुद्धनगर का नाम रोशन किया है। स्केटिंग में संचित भंडारी और प्राची सिंह और कुश्ती में जोंटी भाटी ने दमखम दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीता है। कबड्डी में राष्ट्रीय चैंपियन यूपी टीम में भी गौतमबुद्धनगर के दो खिलाड़ी शामिल थे।

loksabha election banner

दोनों खिलाडियों की एशियाई खेलों में होने की भी दावेदारी बढ़ी

स्केटिंग में संचित और प्राची दोनों स्पीड फ्री स्टाइल स्लालम में चैंपियन बनी है। सेक्टर-22 की प्राची ने 4.95 सेकेंड का समय निकाला। वह बीते चार वर्षों से लगातार राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। 2018 में फ्लैंडर्स ग्रैंड प्री बेल्जियम में कांस्य पदक जीत चुकी है। 2017 में विश्व रोलर गेम्स में भारतीय का प्रतिनिधत्व किया था। संचित ने 4.58 सेकेंड में दूरी तय की। 2022 इंडिया स्केट रोलर गेम्स में भी रजत पदक जीत चुके हैं। दोनों ही खिलाड़ियों के एशियाई खेलों में स्केटिंग टीम में शामिल होने की भी दावेदारी बढ़ गई है। इस बार एशियाई खेलों में पहली बार स्केटिंग को शामिल किया गया है। दोनों ही लंबे समय से स्केटिंग का अभ्यास कर रहे हैं। राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुके हैं।

ऐसे होता है स्पीड फ्री स्टाइल स्लालम

स्केटिंग की स्पीड फ्री स्टाइल स्लालम में स्केटर को 28 मीटर की दूरी में कला दिखानी होती है। पहले 12 मीटर की रनिंग होती है। उसके बाद 16 मीटर तक 20 एंगल होते हैं। एक कोण के बीच की दूरी 80 सेंटीमीटर होती है। स्केटर को इनसे निकलना होता है। एक एंगल में फाउल होने पर 20 माइक्रो सेकेंड का समय कम कर दिया जाता है।

जमालपुर के जोंटी सब पर भारी

जमालपुर गांव के जोंटी भाटी 86 किलो भार वर्ग में दमदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय चैंपियन बने हैं। उन्होंने फाइनल में महाराष्ट्र के वेताल को 11-4 से पटखनी देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अब वह सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगे।

राष्ट्रीय चैंपियन टीम में शामिल दो खिलाड़ी

कबड्डी में यूपी की टीम ने महाराष्ट्र को हराकर पहली बार स्वर्ण पदक जीता है। राष्ट्रीय चैंपियन बनी यूपी की टीम में गौतमबुद्धनगर के दो खिलाड़ी का निभाई। आशीष और आशु शामिल हैं। दोनों ही खिलाड़ी प्रो कबड्डी लीग में भी प्रतिभाग कर चुके हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.