Move to Jagran APP

नोएडा में जमकर गरजा बुलडोजर, बड़े पैमाने पर भूमाफिया पर की गई कार्रवाई

शहर में अधिसूचित क्षेत्र की जमीन को भू माफिया से कब्जा मुक्त कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है। सीईओ लोकेश एम के निर्देश पर एक मार्च से युद्धस्तर पर शुरू हुई कार्रवाई सैकड़ो भूमिया चिन्हित किए गए हैं। उनके खिलाफ विभिन्न थानों में मामला दर्ज करने के लिए तहरीर दे दी गई है ।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Thu, 16 May 2024 10:19 AM (IST)
नोएडा में जमकर गरजा बुलडोजर, बड़े पैमाने पर भूमाफिया पर की गई कार्रवाई
नोएडा प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर की भूमाफिया पर कार्रवाई

कुंदन तिवारी, नोएडा। शहर में अधिसूचित क्षेत्र की जमीन को भू माफिया से कब्जा मुक्त कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है। सीईओ लोकेश एम के निर्देश पर एक मार्च से युद्धस्तर पर शुरू हुई कार्रवाई सैकड़ो भूमिया चिन्हित किए गए हैं। उनके खिलाफ विभिन्न थानों में मामला दर्ज करने के लिए तहरीर दे दी गई है।

656.51 करोड़ रुपये जमीन कराई गई कब्जा मुक्त

पुलिस ने 13 भू माफिया खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। भूलेख विभाग अधिकारियों के साथ दो से लेकर दस वर्क सर्किल तक 133362.35 वर्ग मीटर जमीन को अवैध कब्जा मुक्त कराया गया है। इसकी बाजार में अनुमानित कीमत 656.51 करोड़ रुपये आंकी जा रही है।

कार्रवाई के दौरान नोएडा प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर भू माफिया को चिह्नित किया है, जिन पर कार्रवाई के लिए विभिन्न थानों में 133 शिकायत पत्र (तहरीर) दी है। शिकायत पत्र के हिसाब से अब पुलिस ने भू माफिया पर एफआइआर दर्ज करनी शुरू कर दी गई है। इससे भू माफिया के हौसले पस्त हो रहे है।

133 शिकायत पत्रों में भू माफिया किए चिह्नित

थानों में उपलब्ध कराई गई शिकायत पत्र में से अब 13 दर्ज एफआइआर में कई भूमाफिया के नाम शामिल है। अन्य शिकायतों पर भी पुलिस की जांच चल रही है, जल्द भू माफिया पर मुकदमा दर्ज हाेने की बात पुलिस की ओर से कही जा रही है।

बता दें कि नोएडा में 55 लाख वर्ग मीटर जमीन पर लंबे समय से भू माफिया पर कब्जा था, लेकिन पूर्व में भू माफिया पर कार्रवाई करने और जमीन को खाली कराने की हिम्मत किसी अधिकारी नहीं दिखाई।

सीईओ डॉ. लोकेश एम के प्राधिकरण में कार्य भार संभालने क बाद इस दिशा में मजबूती से कदम उठाया। इसमें अब सफलता मिलती दिखाई दे रही है। प्राधिकरण भू लेख विभाग ओएसडी महेंद्र प्रसाद ने बताया कि सर्किलवार भू माफिया से जमीन को खाली कराया जा रहा है।

इसकी रिपोर्ट तैयार कर पुलिस को तहरीर के रूप में दी जा रही है। जांच पड़ताल का काम थोड़ा देरी से पूरा होता है, इसलिए धीरे धीरे एफआइआर दर्ज हो रही है, सरकारी जमीन कब्जा करने वाले सभी भू माफिया को कानून की गिरफ्त में लाया जाएगा।

बहुमंजिला इमारत व शॉपिंग माल ध्वस्त होने शुरू

आने वाले समय में शहर में उन तमाम बहुमंजिला इमारतों को भी ध्वस्त किया जाएगा, जिन्हें भू माफिया ने व शापिंग मॉल, बिल्डर सोसायटी में तब्दील कर दिया है।

यह कार्य भी वर्क सर्किल तीन में शुरू हो चुका है। जिसमें बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त करने के लिए बाहर से मशीनों को मंगवाया गया है, जिससे तोड़फोड़ में बगल वाली इमारत को नुकसान न पहुंचे।

वर्क सर्किल आठ स्थित सेक्टर-104 में चार मंजिला वाणिज्यिक इमारत के इंटीरियर को ध्वस्त किया जा चुका है, अब मशीन के जरिये भवन को ध्वस्त करने पर काम शुरू किया गया है।

इन वर्क सर्किल में भू माफिया के खिलाफ दी गई तहरीर 

वर्क सर्किल शिकायत एफआइआर दर्ज बाकी
दो 04 00 04
तीन 03 01 02
चार 02 00 02
पांच 11 03 08
छह 25 00 25
सात 07 01 06
आठ 43 02 41
नौ 17 04 13
दस 21 01 20