Move to Jagran APP

Jewar Inter National Airport: एक्सप्रेस-वे से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बनेगी सड़क, लोगों का सफर होगा आसान

Jewar Inter National Airport सड़क एक्सप्रेस-वे से सीधे जेवर एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार (दयानतपुर गांव) तक जाएगी। एक्सप्रेस-वे पर क्लोवर लीफ बनाई जाएगी जिससे लोगों को आसानी होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 08:08 AM (IST)
Jewar Inter National Airport: एक्सप्रेस-वे से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बनेगी सड़क, लोगों का सफर होगा आसान
Jewar Inter National Airport: एक्सप्रेस-वे से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बनेगी सड़क, लोगों का सफर होगा आसान

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Jewar Inter National Airport: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से सीधे कनेक्टिविटी देने के लिए सड़क का निर्माण होगा। यमुना प्राधिकरण ने इसके लिए निविदा जारी कर दी है। क्लोवर लीफ बनाकर सड़क व एक्सप्रेस-वे को जोड़ा जाएगा। इस पर करीब पांच करोड़ रुपये की लागत आएगी। जेवर एयरपोर्ट तक निर्माण सामग्री की पहुंच को आसान बनाने के लिए सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि विकासकर्ता स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट की साइट तक निर्माण सामग्री पहुंचाने की चुनौती से निबटने को यमुना प्राधिकरण सौ मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण करेगा। इसके लिए बृहस्पतिवार को निविदा जारी कर दी गई। सड़क के निर्माण पर पांच करोड़ 11 लाख रुपये खर्च होंगे। यह सड़क एक्सप्रेस-वे से सीधे जेवर एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार (दयानतपुर गांव) तक जाएगी। एक्सप्रेस-वे पर क्लोवर लीफ बनाई जाएगी। कुल सड़क की लंबाई 880 मीटर होगी। इसमें सौ मीटर हिस्सा क्लोवर लीफ में होगा। सड़क छह लेन की होगी। इसमें आने वाली जमीन प्राधिकरण किसानों से सीधे क्रय करेगा। सड़क का निर्माण होने से जेवर एयरपोर्ट सीधे यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा।

एयरपोर्ट पर हवाई सेवाओं का संचालन शुरू होने पर यात्री इसी सड़क के जरिये एक्सप्रेस-वे से होते हुए गंतव्य के लिए रवाना होंगे। हवाई सेवाओं का संचालन शुरू होने के बाद होगा कंसेशन एग्रीमेंट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी के साथ कंसेशन एग्रीमेंट करने के लिए समय विस्तार पर सहमति बन गई है। विकासकर्ता कंपनी के एक निदेशक स्विटजरलैंड और दूसरे मलेशिया से हैं। दोनों देशों से हवाई सेवाओं का संचालन शुरू होने के दिन से 45 दिन में कंसेशन एग्रीमेंट करना होगा। पीएमआइसी ने बुधवार को लखनऊ में हुई बैठक में विकासकर्ता कंपनी को कंसेशन एग्रीमेंट के लिए अतिरिक्त समय देने की सैद्धांतिक सहमति दी थी।

डॉ. अरुणवीर सिंह (सीईओ यमुना प्राधिकरण एवं नियाल) का कहना है कि जेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए सौ मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा। इसके लिए निविदा जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी को कंसेशन एग्रीमेंट के लिए अतिरिक्त समय देने पर भी सहमति बन गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.