Move to Jagran APP

Noida Airport से जुड़ेगा Delhi मुंबई एक्सप्रेस-वे, लिंक रोड का निर्माण कार्य शुरू; IGI एयरपोर्ट भी कनेक्ट होगा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली व दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी के लिए लिंक रोड के निर्माण की बृहस्पतिवार को शुरुआत हो गई। इसके साथ ही आईजीआई एयरपोर्ट एयरपोर्ट दिल्ली से भी नोएडा एयरपोर्ट जुड़ जाएगा।

By Arvind MishraEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 25 May 2023 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 10:00 PM (IST)
Noida Airport से जुड़ेगा Delhi मुंबई एक्सप्रेस-वे, लिंक रोड का निर्माण कार्य शुरू; IGI एयरपोर्ट भी कनेक्ट होगा
Noida Airport से जुड़ेगा Delhi मुंबई एक्सप्रेस-वे, IGI एयरपोर्ट तक भी मिलेगी कनेक्टिविटी

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली व दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी के लिए लिंक रोड के निर्माण की बृहस्पतिवार को शुरुआत हो गई। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दयानतपुर गांव में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नारियल फोड़कर लिंक रोड के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। जेसीबी व ग्रेडर मशीन की सहायता से भूमि के समतलीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया।

loksabha election banner

32.5 KM लंबी लिंक रोड का होगा निर्माण

इस मौके पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी व किसान मौजूद थे। जिलाधिकारी ने किसानों से वार्ता कर उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन भी दिया। जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हरियाणा के बल्लभगढ़ से जोड़ने के लिए 32.5 किमी लंबी छह लेन की ग्रीन फील्ड लिंक रोड का निर्माण किया जाएगा। इसका 24 किमी का हिस्सा हरियाणा में व 8.5 किमी का हिस्सा उत्तरप्रदेश में है।

आईजीआई एयरपोर्ट से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

यह सड़क नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से बल्लभगढ़ में जोड़गी। इसके साथ ही आईजीआई एयरपोर्ट एयरपोर्ट दिल्ली से भी नोएडा एयरपोर्ट जुड़ जाएगा। नोएडा एयरपोर्ट के साथ सड़क का निर्माण कार्य भी पूरा होगा। लिंक रोड के लिए जमीन अधिग्रहण पर 260 करोड़ रुपये खर्च हुए है। यह राशि प्रदेश सरकार ने वहन की है। सड़क की निर्माण लागत एनएचएआइ वहन करेगा। लिंक रोड को यमुना एक्सप्रेस वे पर इंटरचेंज का निर्माण कर नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा।

इंटरचेंज से नोएडा एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार तक 750 मीटर लंबी सड़क का निर्माण भी एनएचएआइ करेगा। कार्य के शुभारंभ के मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि एयरपोर्ट व लिंक रोड के निर्माण से जेवर क्षेत्र के विकास की गति तेज होगी। हरियाणा से गौतमबुद्ध नगर में आवाजाही आसान होगी। उन्होंने किसानों को भरोसा दिया कि उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस मौके पर एडीएम एलए बलराम सिंह, एडीएम प्रशासन नितिन मदान, एसडीएम जेवर अभय सिंह आदि मौजूद थे।

किसानों को अभी तक भूमि का मुआवजा नहीं मिल सका 

लिंक रोड के लिए हुए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसान मुआवजा राशि को लेकर असंतुष्ट हैं। बृहस्पतिवार को एक बजे के करीब जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने दयानतपुर गांव में पहुंचने के बाद उन्होंने किसानों को संबोधित किया। कहा कि लिंक रोड के निर्माण के लिए शासन द्वारा 176 करोड रुपये जारी किये थे लेकिन किसानों की मांग को मानते हुए इसमें 74 करोड़ रुपये और बढ़ा दिये गये हैं। किसानों ने जिलाधिकारी को व भगवान गणेश की मूर्ति भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.