Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: वोट की स्याही दिखाई तो मिलेगा बच्चों को ग्रेस मार्क्स, बस अभिभावकों को करना होगा ये काम

26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। शहर के 200 से अधिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा और जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने ऑनलाइन बैठक की थी। बैठक के दौरान कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने मतदान बढ़ाने के लिए कई सुझाव रखे थे।

By Ankur Tripathi Edited By: Geetarjun Wed, 24 Apr 2024 08:16 PM (IST)
Lok Sabha Election: वोट की स्याही दिखाई तो मिलेगा बच्चों को ग्रेस मार्क्स, बस अभिभावकों को करना होगा ये काम
वोट की स्याही दिखाई तो मिलेगा बच्चों को ग्रेस मार्क्स

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। शहर के 200 से अधिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा और जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने ऑनलाइन बैठक की थी।

बैठक के दौरान कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने मतदान बढ़ाने के लिए कई सुझाव रखे थे। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने सुझाव रखा कि वोट की स्याही दिखाकर सेल्फी भेजने वाले अभिभावकों के बच्चों को फाइनल परीक्षा में एक-दो नंबर का ग्रेस मार्क्स दिया जाएगा।

मतदान प्रतिशत रह गया था कम

उन्होंने कहा कि मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। पिछले चुनाव में देखने में आया था कि नोएडा और दादरी विधानसभा में मतदान प्रतिशत कम रह गया था। इसको बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके साथ ही कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक मतदान करने वाले स्कूलों के अभिभावकों को भी सम्मानित किया जाना चाहिए। कई प्रधानाचार्यों ने कहा कि सबसे अधिक कक्षा के अभिभावकों की ओर से मतदान करने वाले शिक्षकों को उनकी ओर से सम्मानित किया जाएगा।

इन स्कूलों के प्रधानाचार्य हुए शामिल

डीपीएस नोएडा, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा, राजकीय इंटर कॉलेज नोएडा, स्टेप बाई स्टेप नोएडा, जीडी गोयंका, पेसिफिक वर्ल्ड स्कूल नोएडा, उत्तराखंड पब्लिक स्कूल नोएडा, हेरिटेज स्कूल नोएडा, मॉर्डन स्कूल ग्रेटर नोएडा, डीपीएस ग्रेटर नोएडा एवं जीसस एंड मेरी स्कूल सहित अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने भाग लिया।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 200 से अधिक प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की गई थी। नोएडा के कई प्रधानाचार्यों ने वोट की स्याही दिखाने वाले अभिभावकों के बच्चों को ग्रेस मार्क्स देने का सुझाव रखा था। हर स्कूल की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। -डॉ. धर्मवीर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक