नोएडा, जेएनएन। नोएडा जिले में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों पर जल्द ही एक रुपये में एक सेनेटरी नैपकिन मिलेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि जिले में अभी चार जन औषधि केंद्र है। इनमें सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल, सेक्टर-29 स्थित गंगा शॉपिंग कांप्लेक्स, सलारपुर और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं।

पहले मिलता था 2 रूपये से ज्यादा का सेनेटरी

पहले इन केंद्रों पर ढाई रुपये का सेनेटरी नैपकिन मिलता था, लेकिन अब इसका मूल्य एक रुपये कर दिया गया है। साथ ही औषधि केंद्र के संचालकों को इस संबंध डिमांड भी भेजने की आदेश दिए गए है। लेकिन अभी तक आपूर्ति नहीं हुई, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही नया स्टाक पहुंच जाएगा।

सस्ती दवाई भी मलेगी

जन औषधि केंद्र संचालक अनूप खन्ना ने कहा केंद्र पर काफी सस्ती दवाईयां मिलती हैं। जो मरीज महंगी दवाइयां नहीं ले पाते। वह यहां से सस्ती दवा ले सकते हैं, लेकिन एक समस्या यह है कि दवाओं का पूरा स्टाक नहीं मिल पाता। कई बार मरीज सस्ती होने की वजह से भी विश्वास नहीं करता। इस कारण अभी लोग दूसरे मेडिकल स्टोर की दवाइयों पर भरोसा कर रहे हैं।

महिलाओं को मिलेगा फायदा

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. एकता सिंह ने बताया कि माहवारी के दिनों में यदि साफ सफाई नहीं रखी जाएगी तो महिलाओं में संक्रमण का खतरा बन जाता है। इससे बाहरी और अंदर के हिस्से में संक्रमण हो सकता है, जिसमें सबसे मुख्य बांझपन की बीमारी है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: Pooja Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप