Move to Jagran APP

Greater Noida: 141 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर चलाया गया इलेक्ट्रिक इंजन, सफल ट्रायल के बाद अब रवाना होगी मालगाड़ी

वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर के न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी सेक्शन पर बृहस्पतिवार को बिजली का इंजन दौड़ाने का सफल ट्रायल हुआ। दोपहर करीब एक बजे न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी तक 141 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर बिजली इंजन रवाना किया गया।

By Arpit TripathiEdited By: Abhi MalviyaThu, 30 Mar 2023 11:29 PM (IST)
Greater Noida: 141 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर चलाया गया इलेक्ट्रिक इंजन, सफल ट्रायल के बाद अब रवाना होगी मालगाड़ी
न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी सेक्शन पर बृहस्पतिवार को बिजली का इंजन दौड़ाने का सफल ट्रायल हुआ।

नोएडा, जागरण संवाददाता। वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर के न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी सेक्शन पर बृहस्पतिवार को बिजली का इंजन दौड़ाने का सफल ट्रायल हुआ। दोपहर करीब एक बजे न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी तक 141 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर बिजली इंजन रवाना किया गया।

इस दौरान कई तकनीकी पहलुओं की जांच की गई। रात करीब आठ बजे इंजन न्यू रेवाड़ी पहुंचा। शुक्रवार को न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी तक 750 मीटर लंबी मालगाड़ी को रवाना किया जाएगा। यह मालगाड़ी न्यू रेवाड़ी से भारतीय रेल की लाइन के जरिये मुंबई को रवाना होगी।

परियोजना महाप्रबंधक वाइपी शर्मा ने बताया कि न्यू दादरी से न्यू पृथला के बीच पहले से ही मालगाड़ी का संचालन हो रहा है। इस सेक्शन की लंबाई करीब 54 किलोमीटर है। पिछले दिनों न्यू रेवाड़ी तक का सेक्शन पूरा हो गया था। गुरुग्राम के पास सोहना में 6.25 किमी डीप कट और एक किमी लंबी टनल (सुरंग) का काम अब पूरा हो गया है, जिसके बाद न्यू रोवाड़ी तक मालगाड़ी ले जाने को हरी झंडी मिल गई। वर्तमान में प्रयागराज से न्यू दादरी होते हुए न्यू पृथला तक मालगाड़ियां संचालित हो रही हैं।

ईस्टर्न कारिडोर पश्चिम बंगाल के हुगली जिले से पंजाब के लुधियाना (1839 किमी) व वेस्टर्न कारिडोर मुंबई से गौतमबुद्ध नगर के दादरी (1504 किमी) के बीच है। मालगाड़ियों के लिए समर्पित इन दोनों कारिडोर पर 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मालगाड़ी दौड़ेंगी। न्यू दादरी से हरियाणा के न्यू रेवाड़ी सेक्शन पर पांच स्टेशन न्यू रेवाड़ी, न्यू धारूहेड़ा, न्यू मेवात, न्यू पृथला, न्यू फरीदाबाद व न्यू दादरी हैं। इन सेक्शन को चार हजार करोड़ रुपये में एलएंडटी कंपनी व जापान की कंपनी सोजित्ज ने बनाया है।