Move to Jagran APP

जुड़ेंगे दिल्ली- एनसीआर के दो बड़े एयरपोर्ट, Noida Airport से मेट्रो सीधे जाएगी इंदिरा एयरपोर्ट

डीएमआरसी नोएडा एयरपोर्ट व आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली को जोड़ने के लिए मेट्रो की डीपीआर तैयार कर रही है। इसकी ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट प्राधिकरण को सौंपी गई है। इसके मुताबिक नालेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट के बीच चार स्टेशन होंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 03:53 PM (IST)
दोनों एयरपोर्ट के जुड़ने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

नई दिल्ली / नोएडा [अरविंद कुमार मिश्रा]। गौतमबुद्धनगर के जेवर में निर्माणाधीन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) दिल्ली-एनसीआर के लोगों को यात्रा के लिए एक और बड़ी सहूलियत देने जा रहा है।  यह भी बता दें कि यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। जाहिर है इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।  

loksabha election banner

नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो की ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंपी गई

डीएमआरसी नोएडा एयरपोर्ट व आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली को जोड़ने के लिए मेट्रो की डीपीआर तैयार कर रही है। इसकी ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट प्राधिकरण को सौंपी गई है। इसके मुताबिक नालेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट के बीच चार स्टेशन होंगे। एलिवेटेड ट्रैक पर 120 की रफ्तार से मेट्रो दौड़ेगी। नालेज पार्क दो से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चार स्टेशन होंगे। दोनों एयरपोर्ट के बीच कुल 72 किमी की दूरी होगी।

हाई स्पीड कॉरिडोर में होंगे सिर्फ तीन स्टेशन

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इसके लिए काम तेजी से चल रहा है। इन दोनों एयरपोर्ट की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी। जेवर में इस एयरपोर्ट के बन जाने के बाद जहां आसपास के राज्यों से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। वहीं इसे मेट्रो से भी जोड़ा जाएगा। यह भारत का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जहां पर 3 मेट्रो स्टेशन होंगे। यानी कि 3 मेट्रो स्टेशन के जरिए दिल्ली (Delhi) और NCR से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ा जायगा।

कंपनी ने दिल्ली एयरपोर्ट से किया संपर्क

इस एयरपोर्ट का निर्माण यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) द्वारा किया जा रहा है और इस एयरपोर्ट को मेट्रो से कनेक्ट किए जाने के लिए YIAPL ने DMRC से संपर्क किया है। पांच महीने पहले यमुना अथॉरिटी और डीएमआरसी के बीच इसको लेकर एक एमओयू साइन किया गया था जिसके बाद डीएमआरसी इस पर डीपीआर तैयार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.