Move to Jagran APP

Night Curfew In Noida: दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी नाइट कर्फ्यू

Night Curfew In Noida गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बृहस्पतिवार दोपहर में स्वास्थ्य व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर माध्यमिक विद्यालय में अवकाश व रात्रि कर्फ्यू लगाने को लेकर फैसला लिया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 07:19 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 05:17 AM (IST)
Night Curfew In Noida: दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी नाइट कर्फ्यू
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नाइट कर्फ्यू 17 अप्रैल की सुबह तक प्रभावी रहेगा।

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। दिल्ली के बाद गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान हो चुका है। गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिलों में दिल्ली की तरह ही रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस संबंध में गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बृहस्पतिवार दोपहर में स्वास्थ्य व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर रात्रि कर्फ्यू लगाने को लेकर फैसला लिया है। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। कुलमिलाकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा में दिल्ली की तर्ज पर ही नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यह नाइट कर्फ्यू 17 अप्रैल की सुबह तक प्रभावी रहेगा।

loksabha election banner

गाजियाबाद में भी लगाया गया नाइट कर्फ्यू

उधर, जिला सूचना अधिकारी के मुताबिक, गाजियाबाद जिले में कोविड-19 संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन का कड़ा रुख रुख अपना लिया है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने 17 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसके तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। इसके साथ ही जिले में सभी शिक्षण संस्थाएं, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर को आगामी 17 अप्रैल तक बंद करने के आदेश हैं। वहीं, जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षा अथवा प्रैक्टिकल चल रहे हैं, वह यथावत परीक्षा के दिन खुलेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोरोना संक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील 13 जिलों में संक्रमण की रोकथाम के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की थी। उन्होंने निर्देश दिए थे कि जिन जिलों में प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 100 पार हैं, वहां माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में जिलाधिकारी स्थानीय स्थिति के अनुरूप निर्णय लें। ऐसे जिलों में रात्रि में आवागमन नियंत्रित रखने के संबंध में भी समुचित निर्णय लिया जा रहा है, लेकिन किसी भी परिस्थिति में आवश्यक सामग्री जैसे दवा, खाद्यान्न आदि के आवागमन को बाधित न किया जाए।

दिल्ली की तरह  हैं नोएडा में नाइट कर्फ्यू के नियम

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद यह तय माना जा रहा था कि दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू लगने के बाद नोएडा में भी बृहस्पतिवार से रात्रि कर्फ्यू लागू हो सकता है। अब ऐसा हुआ भी। दोपहर में इस बाबत फैसला ले लिया गया। बता दें कि नोएडा में रात्रि कर्फ्यू लगा है, ऐसे में इसका सीधा असर लोगों पर पड़ेगा। लोगों को दिल्ली से नोएडा आने-जाने में परेशानी उठानी पड़ सकती है। क्योंकि, अभी दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू लगने से रात 10 बजे के बाद दिल्ली जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि मार्च के बाद अप्रैल में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सख्त उठाए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ेंः Night Curfew in Ghaziabad: गाजियाबाद में आज रात से नाइट कर्फ्यू, जानें- किसे मिलेगी छूट व किन पर रहेगी पाबंदी

अप्रैल के पहले दिल से स्थिति बेकाबू हो चली है। राजधानी दिल्ली से सटे होने का असर नोएडा में भी दिखाई दे रहा है। क्योंकि, दोनों शहरों से प्रतिदिन लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। होली के पूर्व बढ़ी हुई लापरवाही का सिलसिला अभी भी जारी है। कई लोग घरों से बाहर निकलते समय ना तो मास्क पहन रहे हैं और ना ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। चोरी-छुपे सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में होने वाली लापरवाही के कारण संक्रमण बढ़ा है। संक्रमित की संख्या में इजाफा होने के साथ सक्रिय मरीज बढ़े हैं। कोविड अस्पतालों में बिस्तर को लेकर मारामारी शुरू हो गई है। बिस्तर नहीं मिलने से कई बार मरीजों की जान पर बन रही है।

 ये भी पढ़ेंः गाजियाबाद में सभी स्कूल-कॉलेज व कोचिंग सेंटर बंद करने के आदेश, जिला प्रशासन ने अपनाया कड़ा रुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.