Move to Jagran APP

Schools Close in Noida: गाजियाबाद के बाद नोएडा में भी स्कूलों की छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला

Summer Schools Vacation in Noida दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से अभी राहत मिलने वाले आसार नहीं दिख रहे हैं। गर्मी की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी और भीषण लू को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में भी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। नोएडा में स्कूल अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Mon, 20 May 2024 07:45 PM (IST)
Schools Close in Noida: गाजियाबाद के बाद नोएडा में भी स्कूलों की छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला
गाजियाबाद के बाद नोएडा में भी स्कूलों की छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला

जागरण संवाददाता, नोएडा। दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से अभी राहत मिलने वाले आसार नहीं दिख रहे हैं। गर्मी की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी और भीषण लू को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में भी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। नोएडा में स्कूल अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे।

नोएडा में सुबह कक्षा-8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था, लेकिन अब कक्षा 12 तक स्कूल बंद रहेंगे। यह सभी बोर्ड के स्कूलों पर आदेश लागू रहेगा। गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से आदेश का पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

नोएडा में 46 पार हुआ पारा

औद्योगिक नगरी गौतमबुद्ध नगर में गर्मी के तेवर प्रतिदिन तीखे हो रहे हैं। सोमवार को अधिकतम पारा 46 डिग्री को पार कर दिया। पूरे दिन तपिश रहने के साथ लू चली। गर्म हवाओं के कारण सुबह 11 से शाम चार पांच के बीच घरों से बाहर निकले लोगों को बुरा हाल रहा। मौसम विभाग का 24 मई तक प्रचंड ग्रीष्म लहर चलने का अनुमान है। लगातार चौथे दिन पारा 45 डिग्री के पार रहा। दिन में 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा और तपिश को बढ़ाया।

गाजियाबाद में 25 मई तक कक्षा-8 तक स्कूल बंद

डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को 25 मई तक के लिए बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने गर्मी के बढ़ते तापमान को देखते हुए आदेश जारी करते हुए बताया कि हीट वेव का प्रकोप है। ऐसे में बच्चों के साथ समस्या आ सकती है। इस कारण सभी विद्यालयों को 20 मई से 25 मई 2024 तक बंद करने के लिए आदेशित किया जाता है, जिसका सभी स्कूल प्रबंधन पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।