Move to Jagran APP

¨हदी दिवस के अवसर पर स्कूल और शैक्षणिक संस्थाओं में कार्यक्रम

फोटो : 14 एनओबी 10 सेक्टर-19 स्थित स्टेट मैरीगोल्ड पब्लिक स्कूल में ¨हदी दिवस के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान कक्षा चार से कक्षा आठ के छात्रों ने वाद-विवाद और Þहमारे महाकवि'प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:22 PM (IST)
¨हदी दिवस के अवसर पर स्कूल और शैक्षणिक संस्थाओं में कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, नोएडा : ¨हदी दिवस के अवसर में शुक्रवार शहर स्कूलों व कालेजों में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों ने कार्यक्रमों मे बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान ¨हदी भाषा को बढ़ावा देने के पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

मैरीगोल्ड स्कूल में छात्रों ने सुनाई कविताएं : सेक्टर-19 स्थित स्टेट मैरीगोल्ड पब्लिक स्कूल में कक्षा चार से आठ तक के छात्रों ने वाद-विवाद और हमारे महाकवि प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। हमारे महाकवि प्रतियोगिता में छात्रों ने महादेवी वर्मा, मैथिलीशरण गुप्त और सुमित्रानंदन पंत की कविताएं सुनाई और उनके बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य गार्गी शारदा, अनीता अस्थाना और सुनीता भटनागर उपस्थित रहीं। रायन स्कूल में विचार गोष्ठी का आयोजन : सेक्टर-39 स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में छात्रों ने ¨हदी भाषा पर अपने विचार रखे। साथ ही ¨हदी की अपने देश में स्थिति और विदेशों में उसकी बढ़ती लोकप्रियता से सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर छात्रों ने अपनी स्वरचित कविताओं का भी पाठ किया।

डीएवी में हुई ¨हदी पखवाड़े की शुरुआत : सेक्टर-56 स्थित डीएवी स्कूल में ¨हदी पखवाड़ा कार्यक्रम की शुरूआत हुई। कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र से हुई। इसके बाद स्कूल के छात्रों ने कविताएं, दोहा गायन और वाद-विवाद प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य आइपी भाटिया ने वर्ष 2018 में सीबीएसई की परीक्षा में ¨हदी विषय में 95 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को पुस्तकें भेंट की। उन्होंने कहा कि हमें ¨हदी का अधिक प्रयोग करना चाहिए। यह हमारी राजभाषा और गौरव है।

आइएमएस में ¨हदी सप्ताह का आयोजन : सेक्टर-62 स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आइएमएस) में हिन्दी सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान पत्रकारिता एवं जनसंचार के छात्रों ने गायन एवं वाद-विवाद के माध्यम से ¨हदी की दशा एवं दिशा पर अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में संस्थान के शैक्षणिक निदेशक डॉ जेपी शर्मा ने कहा कि हमारी कोशिश राजभाषा की अहमियत एवं उपयोगिता को जन-जन तक पहुंचाना है। जेएसएस अकादमी के छात्र देवांश दुबे ने कहा कि ¨हदी भाषा को धारण करने की जरूरत है। उन्होंने जेएसएस अकादमी के कुछ छात्रों के साथ मिलकर 'व्योम' नाम का संगठन बनाया है। यह ¨हदी के विकास के लिए प्रयासरत है।

पंचशील इंटर कालेज को छात्रों को किया गया जागरूक : सेक्टर-91 स्थित पंचशील बालक इंटर कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य छात्रों को ¨हदी भाषा के महत्व के प्रति जागरूक करना था। इस अवसर पर नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा शिक्षा समिति की शिक्षा अधिकारी डॉ मीना ¨सह, प्रधानाचार्य डॉ नीरज टंडन और शिक्षक उपस्थित रहे। शिक्षक शैलेन्द्र उपाध्याय ने ¨हदी को राजभाषा का दर्जा प्राप्त होने के बारे में जानकारी दी। वहीं, छात्र प्रचेत ने ¨हदी भाषा पर कविता पाठ किया। डिग्री कालेज में भाषण प्रयिोगिता का आयोजन : सेक्टर-39 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय (डिग्री कालेज) मेकाव्य पाठ और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान रक्षा मंत्रालय के ¨हदी सलाहकार राम प्रकाश शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजु शर्मा ने की। भाषण प्रतियोगिता का विषय '¨हदी विश्व की सबसे समृद्ध भाषा है' रखा गया था। इसमें पहला स्थान विवेक कुमार, दूसरा स्थान रजत कुमार और तीसरा स्थान रेशू व सतीश कुमार ने प्राप्त किया। इस दौरान '¨हदी भारत की शान है' विषय पर छात्र-छात्राओं ने एक नुक्कड़-नाटक प्रस्तुत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.