Move to Jagran APP

माह के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकती है जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना सितंबर के अंतिम सप्ताह

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 07:40 PM (IST)
माह के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकती है जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकती है। अधिसूचना शासन की ओर से जारी की जाएगी। जिला प्रशासन सोमवार को इसका प्रस्ताव शासन को भेज देगा। शासन से अधिसूचना जारी होने के बाद अवार्ड घोषित कर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की जाएगी।

loksabha election banner

जेवर एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण पर किसानों की सहमति लेने के लिए प्रशासन, प्राधिकरण लंबे वक्त से लगे थे। जेवर विधायक धीरेंद्र ¨सह ने भी गांवों में लगातार बैठकें कर किसानों को सहमति के लिए तैयार किया। शनिवार को 71 फीसद किसानों की सहमति के साथ जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया। जेवर एयरपोर्ट काफी अहम परियोजना है। इसमें कई हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी करने का प्रावधान है। इसलिए जिला प्रशासन ने किसानों की सहमति मिलने के बाद जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। सोमवार को इसे शासन को भेज दिया जाएगा। जिला प्रशासन से मिले प्रस्ताव पर ही शासन अधिसूचना जारी करेगा। माह के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद जमीन की मुआवजा दर एवं पुनर्वास पैकेज घोषित होगा और आपत्ति ली जाएगी। आपत्ति निस्तारण के बाद जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई की जाएगी।

जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें से 116 हेक्टेयर जमीन सरकारी है। शेष जमीन किसानों की है, जिसके अधिग्रहण के लिए किसानों ने सहमति दे दी है। उधर, यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट के लिए बिड तैयार कर ली है। शासन से अनुमोदन के बाद इसे जारी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.