Move to Jagran APP

जन औषधि केंद्रों में 2500 में होम आइसोलेशन किट उपलब्ध

जागरण संवाददाता नोएडा शासन ने लक्षणविहीन मरीजों के लिए जिले में होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू की हुई है। इस समय जिले में 250 से अधिक एल-1 मरीजों का उनके घर पर ही सशर्त उपचार चल रहा है। कोरोना संकटकाल में मरीजों की जेब पर बोझ न पड़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जन औषधि केंद्रों के माध्यम से सस्ती दरों पर किट मुहैया करा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 01:01 AM (IST)
जन औषधि केंद्रों में 2500 में होम आइसोलेशन किट उपलब्ध
जन औषधि केंद्रों में 2500 में होम आइसोलेशन किट उपलब्ध

जागरण संवाददाता, नोएडा : शासन ने लक्षणविहीन मरीजों के लिए जिले में होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू की हुई है। इस समय जिले में 250 से अधिक एल-1 मरीजों का उनके घर पर ही सशर्त उपचार चल रहा है। कोरोना संकटकाल में मरीजों की जेब पर बोझ न पड़े, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जन औषधि केंद्रों के माध्यम से सस्ती दरों पर किट मुहैया करा रहा है। जिला अस्पताल के जन औषधि केंद्र पर किट उपलब्ध है, यहां से कोई भी व्यक्ति 2500 रुपये में किट खरीद सकता है।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी के अनुसार, किट में होम आइसोलेट मरीज को एक पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, 10 मास्क, 20 ग्लब्स, 500 एमएल सैनिटाइजर, विटामिन व मल्टी विटामिन के अलावा अन्य दवाइयां मिलेंगी। बाजार में इस किट की कीमत 10 हजार रुपये है, लेकिन जन औषधि केंद्र पर मरीज के स्वजन मात्र 2500 रुपये में खरीद सकते हैं। जिला अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र पर इस समय 500 किट उपलब्ध करा दी गई है।

उन्होंने बताया कि अब तक होम आइसोलेशन मरीजों को विभाग की ओर से मात्र दवाइयां ही उपलब्ध कराई जाती रही हैं। कमी होने के कारण उन्हें ज्यादा ग्लब्स व मास्क भी नहीं दिए जाते थे। कंट्रोल रूम में मरीज अक्सर बुखार होने की शिकायत करते थे, चेक करने पर वह ठीक मिलते थे। इससे स्वास्थ्य विभाग का समय खराब होता था, लेकिन अब संशय होने पर मरीज स्वयं ही अपनी पल्स व बुखार का पता लगा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.