Move to Jagran APP

होम एक्सपो : विदेश में पहचान बना रही भारतीय चित्रकारी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : सिर्फ हस्तशिल्प उत्पाद ही नहीं बल्कि विदेशी खरीदारों के बीच भारतीय च

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Apr 2018 07:03 PM (IST)Updated: Tue, 17 Apr 2018 07:03 PM (IST)
होम एक्सपो : विदेश में पहचान बना रही भारतीय चित्रकारी
होम एक्सपो : विदेश में पहचान बना रही भारतीय चित्रकारी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : सिर्फ हस्तशिल्प उत्पाद ही नहीं बल्कि विदेशी खरीदारों के बीच भारतीय चित्रकारी भी अपनी पहचान बना रही है। इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित सातवें एक्सपो में चित्रकारों के हुनर को देखते हुए विदेशी खरीदार बरबस ही उनके स्टाल की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। होम एक्सपो में पें¨टग के सीमित स्टाल होने के बावजूद खरीदारों ने मंगलवार को चित्रकारों से बात करते हुए उनकी पें¨टग को लेकर बारीकी से पड़ताल की। होम एक्सपो में पहली बार आए चित्रकार महेंद्र पहाड़िया ने बताया कि विदेशियों को प्रकृति व प्रेम प्रतीकों से संबंधित पें¨टग खूब भा रही हैं। इसके अलावा पहाड़ी पें¨टग, उदयपुर पैलेस, मेवाड़ पैलेस, पोस्ट कार्ड पें¨टग व शै¨डग पें¨टग, लव ¨सबल पें¨टग की तरफ विदेशियों का रुझान बढ़ा है। एक अन्य चित्रकार रवि ने बताया कि विदेशी खरीदार हस्तशिल्प उत्पादों की खरीद को लेकर इस बार थोड़े पारखी हो गए हैं। इस बार खरीदारों की पसंद पहले की अपेक्षा पें¨टग की तरफ बढ़ी है, जिसमें शिल्क के कपड़ों पर की गई पें¨टग खासी भा रही है।

loksabha election banner

-------------------

हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री में आई कमी :

हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री के मामले में होम एक्सपो ठंडा रहा है। इस बार पिछली बार के मुकाबले खरीदारों की संख्या काफी कम हुई है, जिसको लेकर निर्यातकों ने अलग-अलग वजहें बताई। कई निर्यातकों ने तो यहां तक कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से उनको अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है, तो कुछ ने जीएसटी लागू किए जाने को बिक्री में कमी की वजह बताया। होम एक्सपो के दूसरे दिन मंगलवार को भी स्टालों पर इक्का-दुक्का खरीदार ही नजर आए। कई निर्यातकों को तो दो दिन बीत जाने के बावजूद एक भी ऑर्डर नहीं मिला। राहत की बात सिर्फ इतनी है कि परमानेंट मार्ट में प्रदर्शनी होने से निर्यातकों की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.