Move to Jagran APP

औद्योगिक सेक्टरों से उठने लगेगा कचरा, यह लगाए जाएंगे कॉम्पेक्टर स्टेशन

शहर में डोर-टू-डोर कचरा एकत्रिकरण की सेवाओं में विस्तार किया जाएगा। यह विस्तार आगामी 16 फरवरी से होगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कचरा उठाने वाली कंपनी के साथ एक बैठक की। वर्तमान में यह सेवाएं सेक्टर-14, 49, 50, 51, 137 व अगाहपुर में उपलब्ध है। इनका मक्सद आवासीय के साथ औद्योगिक क्षेत्र में कचरे का निस्तारण भी है। इसके साथ सेक्टर-1, 2,3,4,5,6,10,11 व 16 ए शामिल है। बता दें कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की शुरुआत एजीईपीपीएल कंपनी ने 30 वाहनों के साथ शुरू की थी। ऐसे में इनके वाहनों की संख्या बढ़ाकर 60 की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:53 PM (IST)
औद्योगिक सेक्टरों से उठने लगेगा कचरा, यह लगाए जाएंगे कॉम्पेक्टर स्टेशन

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

शहर में डोर-टू-डोर कचरा एकत्र करने की सेवाओं में विस्तार किया जाएगा। यह विस्तार आगामी 16 फरवरी से होगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कचरा उठाने वाली कंपनी के साथ एक बैठक की। वर्तमान में यह सेवाएं सेक्टर-14, 49, 50, 51, 137 व अगाहपुर में उपलब्ध है। इनका मकसद आवासीय के साथ औद्योगिक क्षेत्र में कचरे का निस्तारण भी है। इसके साथ सेक्टर-1, 2, 3, 4, 5, 6, 10, 11 और 16 ए शामिल है। बता दें कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की शुरुआत एजीइपीपीएल कंपनी ने 30 वाहनों के साथ शुरू की थी। ऐसे में इनके वाहनों की संख्या बढ़ाकर 60 की जा रही है।

------------

लगाए जाएं कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ आलोक टंडन ने कंपनी को सेक्टर 16 ए, 49, 11 और 8 में फिक्स्ड कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन (एफसीटीएस) स्थापित करने के लिए कहा है। एफसीटीएस का काम 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। बिजली और पानी की सेवाएं नहीं मिलने के कारण इसमें देरी हो रही थी। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बिजली और पानी की आपूर्ति करने के लिए संबंधित विभागों से बात की है। कंपनी प्रबंधन ने बताया कि अब कचरा उठाने का दायरा बढ़ गया है। लिहाजा इन क्षेत्रों में पहुंचने के लिए अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा, इसलिए सेवाएं सोमवार से शुरू होंगी।

-------------

वर्तमान में 38 टन कचरा कर रही एकत्रित

कंपनी वर्तमान में रिहायशी इलाकों और आगापुर गांव से रोजाना 38 टन कचरा एकत्र कर रही है। बताते चलें कि प्राधिकरण ने कंपनी के साथ 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अनुबंध 306 करोड़ रुपये का है। इसके तहत कंपनी आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों से अपशिष्ट एकत्र करने के लिए जिम्मेदार होगी। प्राधिकरण अधिकारियों के अनुसार, कचरे को एकत्र करने के लिए 167 भारी और छोटे वाहनों का उपयोग किया जाएगा। प्राधिकरण ने नोएडा के सभी सेक्टरों को कवर करने के लिए कंपनी को एक वर्ष का समय दिया है।

--------------

अप्रैल में शुरू होगा चार्ज

वर्तमान में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण सेवा निश्:शुल्क है, लेकिन यह अप्रैल के बाद से चार्जेबल होगी। मासिक शुल्क आवासीय क्षेत्रों के लिए 30 से 150 रुपये होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.