Move to Jagran APP

मजेंटा लाइन का विस्तार कल से देगा नोएडा के लोगों को राहत

मेट्रो की मजेंटा लाइन 29 मई से पूरी तरह चालू होने जा रही है। इससे केवल दिल्ली नहीं, बल्कि एनसीआर के लोगों को भी काफी फायदा मिलने वाला है, क्योंकि यह नई लाइन मेट्रो की ब्लू लाइन, येलो लाइन और वॉयलट लाइन को क्रॉस करेगी। ऐसे में मजेंटा लाइन से नोएडा के यात्री इन तीनों लाइनों पर या इन तीनों लाइनों से मजेंटा लाइन पर इंटरचेंज कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 09:31 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 09:31 PM (IST)
मजेंटा लाइन का विस्तार कल से देगा नोएडा के लोगों को राहत
मजेंटा लाइन का विस्तार कल से देगा नोएडा के लोगों को राहत

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

मेट्रो की मजेंटा लाइन 29 मई से पूरी तरह चालू होने जा रही है। इससे केवल दिल्ली नहीं, बल्कि एनसीआर के लोगों को भी काफी फायदा मिलने वाला है, क्योंकि यह नई लाइन मेट्रो की ब्लू लाइन, येलो लाइन और वॉयलट लाइन को क्रॉस करेगी। ऐसे में मजेंटा लाइन से नोएडा के यात्री इन तीनों लाइनों पर या इन तीनों लाइनों से मजेंटा लाइन पर इंटरचेंज कर सकेंगे। इससे नोएडा के लोगों का सफर करने का समय बचेगा और किराया भी कम लगेगा। सबसे बड़ी राहत लोगों को यह मिलेगी कि डॉमेस्टिक एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए अब मेट्रो बदलने की जरूरत नहीं होगी। वहीं नोएडा से गुरुग्राम तक के सफर में लगने वाला 90 मिनट का समय सिर्फ 50 मिनट का रह जाएगा।

------------------

दिल्ली डोमेस्टिक एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान

इस कॉरिडोर के दूसरे फेज के खुलने से दिल्ली के डोमेस्टिक आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। अब तक मेट्रो यात्रियों को आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंचने के लिए ब्लू लाइन के जरिए पहले राजीव चौक उतरना पड़ता है, इसके बाद नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन जाना पड़ता है। यहां से एयरपोर्ट लाइन का प्रयोग करना पड़ता था। इसके बाद अन्य यातायात साधनों का प्रयोग करना पड़ता था। इस लाइन के खुलने के साथ नोएडा से लोग सीधे डोमेस्टिक एयरपोर्ट जा सकेंगे। इस नेटवर्क के साथ दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जाएगी और दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों की संख्या भी बढ़कर 202 हो जाएगी।

--------------

नोएडा-गुरुग्राम के सफर होगा सस्ता, समय लगेगा कम : अब तक गुरुग्राम और नोएडा के बीच आने-जाने के लिए यात्रियों को राजीव चौक से ट्रेन चेंज करनी पड़ती थी और यात्रा में करीब डेढ़ घंटे का वक्त लगता था, मगर अब लोग हौजखास से ही ट्रेन बदलकर नोएडा या गुरुग्राम की तरफ आ-जा सकेंगे और सिर्फ 50 मिनट में उनका यह सफर पूरा हो जाएगा। साथ ही किराया भी बचेगा। इसी तरह जनकपुरी से नोएडा तक की यात्रा भी आसान हो जाएगी, क्योंकि ब्लू लाइन से जाने में 28 स्टेशन से होकर गुजरना पड़ता था, जबकि नई लाइन से यात्रा करने में 24 स्टेशनों से ही होकर जाना पड़ेगा। वेस्ट दिल्ली से साउथ दिल्ली के बीच आना-जाना भी आसान हो जाएगा। पहले जनकपुरी वेस्ट से हौजखास जाने में 55 मिनट लगते थे, मगर अब आधे घंटे से भी कम समय इस दूरी को तय करने में लगेगा।

----------------

चार बड़े शिक्षण संस्थानों को भी जोड़ेंगी मजेंटा लाइन

मेट्रो के इस नए सेक्शन के खुलने से लोगों को और भी कई फायदे होंगे। पूरी मजेंटा लाइन चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों जेएनयू, आइआइटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। जिससे छात्रों को काफी फायदा होगा। साथ ही एयरपोर्ट का डोमेस्टिक टर्मिनल भी सीधे दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ जाएगा। दिल्ली का कैंट एरिया भी इस लाइन के जरिए मेट्रो से जुड़ जाएगा।

------------

हौजखास मेट्रो स्टेशन होगा इंटरचेंज का हब

मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन पर हुडा सिटी सेंटर और नोएडा के यात्रियों के लिए सबसे बड़ा इंटरचेंज हब होगा। अब तक नोएडा से हुडा सिटी सेंटर जाने वाले यात्रियों को पहले ब्लू लाइन से राजीव चौक पहुंचना पड़ता था। अब बिना राजीव चौक पहुंचे ही कम समय में हौजखास पहुंचकर हुडा सिटी के लिए येलो लाइन पर मेट्रो बदल सकेंगे। इससे यात्रियों के राजीव चौक पहुंचने वाले और राजीव चौक से हौजखास पहुंचने में लगने वाले समय की बचत होगी। अब तक नोएडा के यात्रियों को ब्लू लाइन से होते हुए यलो लाइन लेकर हुडा सिटी सेंटर पहुंचने के लिए 34 मेट्रों स्टेशनों से गुजरना पड़ता था। जबकि अब नोएडा के यात्री मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन से इंटरचेंज करके महज 25 स्टेशनों से होते हुडा सिटी सेंटर पहुंच सकेंगे। हौजखास मेट्रो स्टेशन अंडर ग्राउंड है और 29 मीटर गहरा है, जो करीब आठ मंजिल की गहराई के बराबर है।

--------------

मोबाइल नेटवर्क की समस्या का करना पड़ेगा सामना

इस लाइन पर फिलहाल मोबाइल नेटवर्क सबसे बड़ी समस्या है। करीब 25 किमी लंबे इस नए सेक्शन पर कुल 16 नए मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। 14 स्टेशन अंडरग्राउंड हैं और केवल 2 स्टेशन एलिवेटेड हैं। स्टेशन का अंडर ग्राउंड होना लोगों की परेशानी का सबसे बड़ा कारण हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी अंडर ग्राउंड स्टेशनों पर अभी मोबाइल नेटवर्क नहीं आ रहा है। ऐसे में अगर आप मंगलवार से इस रूट पर ट्रैवल करेंगे और अगर आपको रास्ते में किसी से फोन पर कोई बात करनी है या वॉट्सएप पर कोई मेसेज भेजना है, तो आपको ट्रेन से उतरने तक इंतजार करना पड़ेगा। जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी मंदिर के बीच सिर्फ शंकर विहार और सदर बाजार कन्टोनमेंट पर ही मोबाइल नेटवर्क मिलने की संभावना है, क्योंकि ये दोनों स्टेशन एलिवेटेड हैं। हालांकि आर्मी एरिया में होने की वजह से इन दोनों स्टेशनों पर भी नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही यात्रियों की जरूरत और सुविधा के हिसाब से ऐसी व्यवस्था करेंगे, जिससे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर भी नेटवर्क आ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.