Move to Jagran APP

चुनावी तैयारी स्ट्रांग रूम की अभेद्य सुरक्षा पर रहेगी प्रशासन व प्रत्याशियों की नजर

गौतमबुद्ध नगर में 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली। मतदान के बाद मतों की मतगणना तक फूलमंडी में ईवीएम व वीवीपैट मशीन को रखने के बनाए गए स्ट्रांग रूम की अभेद सुरक्षा तैयार की गई है। इस बार स्ट्रांग रूम के गलियारे के साथ सभी 33 दुकानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां की अभेद सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस व प्रशासन के साथ प्रत्याशियों को भी सौंपने का विचार चल रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी बीएन सिंह व एसएसपी वैभव कृष्ण ने शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर में प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि इस बार सीसीटीवी की सुरक्षा के साथ जिलाधिकारी एसएसपी समेत प्रत्याशियों को भी आइपी एड्रेस जारी किए जाएंगे। इससे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में पारदर्शिता आएगी। प्रत्याशी भी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर अपनी नजर रख सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत काफी हद तक स्ट्रांग रूम को लेकर आरोप-प्रत्यारोप को विराम देने की कोशिश की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:23 AM (IST)
चुनावी तैयारी
स्ट्रांग रूम की अभेद्य सुरक्षा पर रहेगी प्रशासन व प्रत्याशियों की नजर
चुनावी तैयारी स्ट्रांग रूम की अभेद्य सुरक्षा पर रहेगी प्रशासन व प्रत्याशियों की नजर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : गौतमबुद्ध नगर में 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। मतदान के बाद मतों की मतगणना तक फूलमंडी में ईवीएम व वीवीपैट मशीन को रखने के बनाए गए स्ट्रांग रूम की अभेद्य सुरक्षा तैयार की गई है। इस बार स्ट्रांग रूम के गलियारे के साथ सभी 33 दुकानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां की अभेद्य सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस व प्रशासन के साथ प्रत्याशियों को भी सौंपने का विचार चल रहा है।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी बीएन सिंह व एसएसपी वैभव कृष्ण ने शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर में प्रेस वार्ता में बताया कि इस बार सीसीटीवी की सुरक्षा के साथ जिलाधिकारी, एसएसपी समेत प्रत्याशियों को भी आइपी एड्रेस जारी होंगे। इससे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में पारदर्शिता आएगी। प्रत्याशी भी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर अपनी नजर रख सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत काफी हद तक स्ट्रांग रूम को लेकर आरोप-प्रत्यारोप को विराम देने की कोशिश है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में करीब 145 मतदान केंद्र को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों पर पैरामिलिट्री की सुरक्षा के साथ वेबकास्टिग, विडियोग्राफी, माइक्रोऑब्जर्वर को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रेस से भी अफवाह की हकीकत अपने स्तर पर पुख्ता कर इसे प्रसारित करने की अपील की है। उन्होंने शहर के उद्यमियों से अपील की है कि मतदान के दिन अपने प्रतिष्ठान को बंद रखें व सार्वजनिक अवकाश घोषित करें, ताकि सभी कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। बहुराष्ट्रीय इकाईयों को भी मतदान के लिए अवकाश घोषित करने की अपील की है।

पहली बार सक्रिय रहेंगे सुपर जोनल मजिस्ट्रेट

जिला निर्वाचन अधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में 112 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 20 जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की टीम भी सक्रिय रहेगी। निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने की सूचना मिलने पर डीएम व एसएसपी के अलावा सुपर जोनल मजिस्ट्रेट भी मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगे। इस टीम में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ केके गुप्त, एडीएम प्रशासन एवं वित्त, एसपी अपराध, एसपी यातायात, एसपी देहात समेत कुछ अन्य अधिकारियों को भी शामिल किया गया है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई तो दर्ज होंगे मामले

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सख्त लहजे में कहा कि निर्वाचन कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने के साथ वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज कराए जाएंगे व उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि निर्वाचन कार्य में सहयोग कर देश को स्थाई व स्वच्छ सरकार बनाने में अपना योगदान मतदान कर जरूर दें। किसी प्रकार का अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाने से बचें। चुनाव तैयारी की झलकियां :

-दो दिन में बांट दिए जाएंगे मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र

- सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची दो दिन बांटने का लक्ष्य

- पोलिग स्टेशन होगा धूम्रपान निषेध जोन

- सुरक्षा गार्ड (गनर) के साथ मतदान कक्ष में नहीं जा सकेंगे मतदाता

- 50 बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की होगी व्यवस्था, आंगनबाड़ी कार्यकत्री करेंगे सहयोग

- दो महिला के बाद एक पुरुष मतदाता करेंगे मतदान

- दस व 11 अप्रैल को युगांडा इलेक्शन कमीशन के प्रतिनिधियों का दल करेंगे मतदान केंद्रों का दौरा आचार संहिता लगने के बाद पुलिस की कार्रवाई

- करीब 200 अवैध असलहे हुए बरामद

- 200 किलो नशीला पदार्थ बरामद

- करीब ढ़ाई करोड़ नकद पुलिस ने किया बरामद

- 2500 लीटर शराब बरामद

- 3000 अवैध शराब भट्ठी पकड़ी

- 91 फीसद लाइसेंसी हथियार कराया जा चुका है जमा

- नौ जिला बदर को जिले की सीमा में किया गया गिरफ्तार

- 18 हजार लोगों को किया मुचलका पाबंद

- एक के खिलाफ एनएसए, 26 के खिलाफ गैंगस्टर, 44 हजार एमवीएक्ट के चालान, 50 लाख का समन वसूला गया।

मतदान केंद्र पर जाने से पहले बरतें ये सावधानी

- मतदान बूथ से 100 मीटर की दूरी पर मोबाइल फोन का उपयोग पर पाबंदी

- 200 मीटर से दूर लगेगा पार्टी व प्रत्याशियों का बस्ता

- मतदान बूथ के आसपास भीड़ एकत्रित होने पर होगी कार्रवाई

- बूथ के समीप होगी सीएमपीएफ, पीएसी समेत अन्य जनपदों के सुरक्षा बल मौजूद

- तीनों विधानसभा में होंगे एक-एक सखी व मॉडल बूथ झलकियां :

- जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना नोएडा फेस दो स्थित फूलमंडी व खुर्जा व सिकंद्राबाद की गिनती बुलंदशहर में होगी

- जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहनों में लगाए गए हैं जीपीएस

- 70 से 80 बूथों की होगी विडियोग्राफी

- निर्वाचन ड्यूटी में महिलाओं को मतदान के दिन सुबह छह बजे होगा मतदान केंद्र पर पहुंचना

- निर्वाचन ड्यूटी में पुरुष पोलिग पार्टी दस अप्रैल को होगी रवाना

- 11 अप्रैल को मतदान वाले दिन चप्पे-चप्पे पर होगी सघन जांच अभियान

- जांच के लिए करीब पूरे जिले में करीब 40 स्थानों पर लगाए गए हैं बैरियर

- चुनाव ड्यूटी में करीब 20 हजार से अधिक कर्मचारी लगाए गए हैं

- सभी केंद्रों पर लगाए जाएंगे मतदाता जागरुकता व मतदान की जानकारी को लेकर चार-चार पोस्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.