Move to Jagran APP

साफ-सफाई में खामी पांच लाख का पीजीएम ने जुर्माना ठोंका

जागरण संवाददाता नोएडा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए इन दिनों अधिकारी सड़कों पर है। शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक (पीजीएम) ने सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 10:07 PM (IST)
साफ-सफाई में खामी पांच लाख का पीजीएम ने जुर्माना ठोंका
साफ-सफाई में खामी पांच लाख का पीजीएम ने जुर्माना ठोंका

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर को स्वच्छ बनाने के लिए इन दिनों अधिकारी सड़कों पर है। शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक (पीजीएम) ने सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जनस्वास्थ्य विभाग की बारिश की तैयारियों और शहर के विभिन्न क्षेत्रों की आठ घंटे तक साफ-सफाई का निरीक्षण भी किया। इस दौरान पांच लाख का जुर्माना लगाते हुए कंपनियों को नोटिस जारी किया। सिगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए रूपरेखा भी तैयार की।

loksabha election banner

पीजीएम ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-105 तक निरीक्षण के दौरान सड़क के किनारे पालीथिन मिली। सफाई संतोषजनक नहीं मिलने पर चेन्नई एमएसडब्ल्यू पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया। उधर, सेक्टर-105 व सेक्टर-108 के बीच सेक्टर-105 की तरफ जज कालोनी के साथ सड़क पर कूड़े के ढेर पड़े देखे। बीवीजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर एक लाख का जुर्माना लगाया। सेक्टर-82 व गांव गेझा के बीच सेक्टर-82 की ओर सर्विस रोड पर कूड़े का ढेर व पालीथिन फैली मिली। एडवांस सर्विस प्राइवेट लिमिटेड पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह होजरी कांप्लेक्स में शौचालय में सफाई नहीं मिलने पर ओयक्स पर 50 हजार का जुर्माना, सेक्टर-81 के साथ सर्विस रोड पर कूड़ा मिलने पर दोबारा से चेन्नई एमएसडब्ल्यू पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया। डस्ट फ्री जोन में बदले : राजीव त्यागी ने कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलेशन वेस्ट प्रोसेसिग प्लांट का भी निरीक्षण किया। प्लांट के कच्चे भाग को घास से डस्ट फ्री जोन बनाने के निर्देश दिया। कंपाउंड में सफाई बढ़ाने, मरम्मत, पेंटिग आदि कार्य कराने व सभी जगहों पर आवश्यकतानुसार बोर्ड लगाने के निर्देश दिया। गोबर से बनाए जाए गमले : सेक्टर-135 स्थित स्थायी गोवंश आश्रय स्थल का भी राजीव त्यागी ने निरीक्षण किया गया। वर्क सर्किल-9 के वरिष्ठ प्रबंधक मुकेश कुमार वैश्य व जनस्वास्थ्य-दो के परियोजना अभियंताआरके शर्मा को ओपन एरिया की ड्रेसिग कराने, गोबर गैस प्लांट के चारों और सुंदरीकरण व गोबर से लाग मेकिग मशीन एवं गमला बनाने के निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.