Move to Jagran APP

लीगल अवेयरनेस कैंपेन से बच्चे हो रहे जागरूक

वर्तमान समय में हर इंसान को कानून थोड़ी-बहुत जानकारी होनी बेहद जरूरी है। इससे वह अपने अधिकारों के प्रति सचेत होकर ठगी इत्यादि से बच सकते हैं। कानून की जानकारी अगर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाए तो तो वह अपने परिवार और रिश्तेदारों को भी कानून के विभिन्न पहलुओं से अवगत करा सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आइएमएस) के लॉ कॉलेज के छात्रों की एक टीम ने अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम को Þलीगल अवेयरनेस कैंपेन'नाम दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 01:13 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 01:13 AM (IST)
लीगल अवेयरनेस कैंपेन से बच्चे हो रहे जागरूक
लीगल अवेयरनेस कैंपेन से बच्चे हो रहे जागरूक

चंद्रशेखर वर्मा, नोएडा

loksabha election banner

वर्तमान समय में हर किसी को कानून की थोड़ी-बहुत जानकारी होनी बेहद जरूरी है। इससे वह अपने अधिकारों के प्रति सचेत होकर ठगी इत्यादि से बच सकते हैं। कानून की जानकारी अगर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाए तो वह अपने परिवार और रिश्तेदारों को भी कानून के विभिन्न पहलुओं से अवगत करा सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आइएमएस) के लॉ कॉलेज के छात्रों की एक टीम ने अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम को लीगल अवेयरनेस कैंपेन' नाम दिया गया है। इसके तहत टीम स्कूलों में जाकर बच्चों को कानून के विभिन्न विषयों की जानकारी देती है। कार्यक्रम के संयोजक और शिक्षक दीपक ¨सह ने बताया कि लॉ कॉलेज की तरफ से हर वर्ष यह कार्यक्रम किया जाता है। हर बार का विषय अलग होता है। इस बार का विषय उपभोक्ता सुरक्षा एवं कानूनी उपाय' रखा गया है। वहीं, टीम में शिक्षक अंकित राय, छात्र उमंग, अभिषेक पांडे, साक्षी अग्रवाल, दीपिका द्विवेदी, संदीप मिश्रा, अदिति पांडे, निखत प्रवीन, सुजीत कुमार और वर्षा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत हर महीने एक स्कूल को चुना जाता है और वहां जाकर बच्चों को संबंधित विषय पर जानकारी दी जाती है। इसके लिए केवल नौवीं, दसवीं, ग्याहरवीं और बारहवीं के छात्रों को चुना जाता है। उन्हें एक-एक घंटे की ट्रे¨नग दी जाती है। इसमें उनको पीपीटी और ऑडियो-विजुअल लघु नाटिका के माध्यम से समझाया जाता है। छात्रा हर्षिता ने बताया कि हम बच्चों को समझाते हैं कि जब भी बाजार से कुछ सामान लेते हों तो उसकी एमआरपी और एक्सपायरी डेट की जांच जरूर करें। इसके अलावा उनको जिला, राज्य और राष्ट्रीय उपभोक्ता अदालतों के बारे में भी बताया जाता है। छात्र उमंग ने बताया कि बच्चों को सामान खरीदने पर रसीद लेने के बारे में भी बताया जाता है। वहीं, अगर खरीदा हुआ सामान खराब निकल जाए तो उसकी शिकायत के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की भी जानकारी दी जाती है।

-----

गांव को गोद लेकर किया जाएगा जागरूक

टीम का कहना है कि आने वाले समय में इस कार्यक्रम से समाज के हर तबके को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। हम गांवों को गोद लेंगे और वहां के निवासियों को कानून के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देंगे। इस दौरान गांवों में वकीलों को बुलाया जाएगा और वहां के निवासियों की समस्या का समाधान भी किया जाएगा।

-----

वर्जन:-

कानून हर व्यक्ति को सशक्त बनाता है। इस कार्यक्रम के जरिए कानूनी जागरूकता का कार्यक्रम शुरू किया गया है। हम इसे स्कूल से शुरू करके समाज के हर क्षेत्र में ले जाना चाहते हैं, जिससे सभी जागरूक हो सकें।

- डॉ केएस भाटी, प्रोफेसर एवं डीन ऑफ लॉ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.