Move to Jagran APP

सीसीएसयू: परंपरागत स्नातक पाठ्यक्रमों में निजी कालेजों से दूरी बना रहे छात्र

अजय चौहान नोएडा परंपरागत स्नातक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए विद्यार्थी निजी कालेजों से दूर

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:50 PM (IST)
सीसीएसयू: परंपरागत स्नातक पाठ्यक्रमों में निजी कालेजों से दूरी बना रहे छात्र

अजय चौहान, नोएडा :

loksabha election banner

परंपरागत स्नातक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए विद्यार्थी निजी कालेजों से दूरी बना रहे हैं। जिले में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध निजी कालेजों में बीए, बीकाम व बीएससी की 80 प्रतिशत सीटें खाली हैं। विवि द्वारा दो सामान्य व एक ओपन मेरिट के बाद भी बेहद कम प्रवेश हुए हैं। रिक्त सीटों को देखते हुए विवि को बीच में दोबारा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करनी पड़ी।

जिले में सीसीएसयू से जुड़े करीब एक दर्जन से अधिक कालेज हैं। ज्यादातर कालेजों में नामांकन का आंकड़ा दहाई तक भी नहीं पहुंच पाया है। कुछ पाठ्यक्रमों में अभी तक खाता भी नहीं खुल पाया है। निजी कालेजों में बीएससी गणित की 880 सीटों पर मात्र 71 छात्रों ने प्रवेश लिया है। बीएससी जीवविज्ञान में 880 सीटों पर भी केवल 104 सीटें भरी हैं। बीकाम में 2559 सीट पर 677 और बीए में 3511 सीट पर 1074 प्रवेश हुए हैं। कम प्रवेश को देखते हुए विवि ने 21 से 25 तक दोबारा पंजीकरण कराने का मौका दिया है। इसके बाद दूसरी ओपन मेरिट जारी होगी। -- सरकारी कालेजों में 85 फीसद सीटें फुल जहां निजी कालेजों में एक चौथाई सीटें भी नहीं भर पा रही हैं। वहीं, सरकारी कालेजों में करीब 85 फीसद सीटें भर चुकी हैं। दूसरी ओपन मेरिट के बाद सरकारी कालेजों में लगभग सीटें भर जाएंगी। बीए व बीकाम में 86 फीसद सीटों पर प्रवेश पूरे हो गए है। --- ओपन विवि में भी बढ़े प्रवेश कोरोना के बाद छात्र निजी कालेजों की जगह दूरस्थ शिक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं। इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय निदेशक अमित चतुर्वेदी ने बताया कि सत्र में नोएडा क्षेत्र में 14 हजार पंजीकरण हो चुके हैं। इसमें से करीब 10 हजार छात्रों ने फीस जमा कर सीट लाक कर दी है। अभी 25 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया जारी है। उत्तर प्रवेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय निदेशक कविता त्यागी ने बताया कि कोरोना के बाद विवि में पंजीकरण बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए 30 अक्टूबर तक प्रवेश और फीस जमा करने की तारीख बढ़ा दी गई है। ---जिले में निजी कालेजों में सीटों की स्थिति कोर्स कुल सीटें खाली सीटें

बीए 3511 2437

बीकाम 2559 1882

बीएससी(गणित) 880 809

बीएससी(जीवविज्ञान) 880 776


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.